Advertisment

Modi 3.0 Cabinet: कौन हैं राजभूषण चौधरी, जिन्हें पहली जीत के बाद ही मिली मौदी कैबिनेट में जगह

कैबिनेट में शामिल हुए बिहार के राजभूषण चौधरी का नाम शायद ही किसी ने सोचा होगा. 46 वर्षीय डॉक्टर राज भूषण चौधरी ने मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट से जीत दर्ज की है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
rajbhusan chaudhary

कौन हैं राजभूषण चौधरी( Photo Credit : फाइल फोटो)

रविवार को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही मोदी 3.0 कैबिनेट के सदस्यों ने भी शपथ ग्रहण किया. इसमें बिहार के कई नई चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया गया. मोदी कैबिनेट में शामिल हुए बिहार के राजभूषण चौधरी का नाम शायद ही किसी ने सोचा होगा. 46 वर्षीय डॉक्टर राज भूषण चौधरी ने मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट से जीत दर्ज की है. राजभूषण चौधरी ने कांग्रेस के अजय निषाद को 234927 वोटों से हराया है. इसके साथ ही राजभूषण चौधरी बिहार में सबसे अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीतने वाले नेता बनें. बिहार में अब तक लोकसभा चुनाव में इससे ज्यादा अधिक वोटों के अंतर से किसी भी नेता ने चुनाव में जीत दर्ज नहीं की है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Modi 3.0 Cabinet: मोदी कैबिनेट में JDU सासंद को मिली जगह, नीतीश कुमार के हैं खास

जानिए कौन हैं राजभूषण चौधरी

राजभूषण चौधरी का जन्म 1977 में बिहार के बेगूसराय में हुआ. पेशे से राजभूषण चौधरी डॉक्टर भी हैं. बेगूसराय के कुंभी से मैट्रिक पास कर समस्तीपुर के हसनपुर कॉलेज से इंटर किया और फिर धनबाद के पीएमसीएच से एमबीबीएस किया. जिसके बाद दरभंगा के मेडिकल कॉलेज से एमडी की डिग्री हासिल की. राजभूषण चौधरी ने वीआईपी पार्टी को छोड़कर बीजेपी ज्वॉइन कर लिया. 2022 में  बीजेपी में शामिल हुए और प्रदेश उपाध्यक्ष बनें.  बीजेपी ने उन पर भरोसा दिखाते हुए मुजफ्फरपुर सीट से टिकट दिया. राजभूषण मल्लाह जाति से आते हैं. वहीं, मोदी कैबिनेट में उन्हें मंत्री बनाया गया है. 2017 में राजभूषण चौधरी वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश साहनी के संपर्क में आए और यहीं से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई.

पहली ही जीत के बाद मिली मोदी कैबिनेट में जगह

राजभूषण चौधरी विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. बिहार निषाद संघ के मुख्य संरक्षक भी हैं. राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो बिहार विधानसभा चुनाव में निषाद वोटर्स को अपनी तरफ करने के लिए राजभूषण चौधरी को पहली जीत के बाद ही मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है.

HIGHLIGHTS

  • जानिए कौन हैं राजभूषण चौधरी
  • पहली ही जीत के बाद मिली मोदी कैबिनेट में जगह
  • बिहार निषाद संघ के मुख्य संरक्षक

Source : News State Bihar Jharkhand

Rajbhushan Chaudhary modi government new cabinet Modi 3.0 cabinet modi 3.0 modi cabinet Narendra Modi Cabinet Ministers List Who is Rajbhushan Chaudhary modi 3.0 cabinet formation cabinet ministers of india
Advertisment
Advertisment