Advertisment

बिहार के नेताओं को ऐसा क्यों बोले मांझी? सियासी गलियारों में हलचल तेज

Bihar Politics News: बिहार की राजनीति में एक बार फिर राज्य के विशेष दर्जे को लेकर नई बहस शुरू हो गई है. दरअसल, केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी का मानना ​​है कि विशेष दर्जे की मांग नहीं होनी चाहिए.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Jitan Ram Manjhi news

जीतन राम मांझी( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Jitan Ram Manjhi On Special Status: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की पुरानी मांग फिर से उभर रही है. नीतीश कुमार की पार्टी, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), ने इस मुद्दे पर जोर देना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चिराग पासवान ने भी इस मांग का समर्थन किया है. जेडीयू और लोजपा, दोनों का मानना है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए ताकि राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके.

Advertisment

जीतनराम मांझी का विरोध

हालांकि, इस मांग के खिलाफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथी जीतनराम मांझी ने अपनी राय स्पष्ट की है. हाजीपुर में खादी उद्योग के एक कार्यक्रम में पहुंचे मांझी ने स्पष्ट कहा कि ''विशेष दर्जे की मांग करना पत्थर पर सिर पटकने जैसा है.'' उन्होंने बिहार के नेताओं को सलाह दी कि यह मांग बेमानी है और इसका कोई मतलब नहीं है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

नीति आयोग का स्पष्ट रुख

आपको बता दें कि मांझी ने अपने बयान में नीति आयोग का हवाला देते हुए कहा कि आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि बिहार के लिए इस मांग का कोई औचित्य नहीं है. मांझी ने कहा कि बिहार एक गरीब प्रदेश है और इसे धन की आवश्यकता है, लेकिन विशेष राज्य का दर्जा मिलना संभव नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशें

वहीं मांझी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों की सराहना की, जो गरीब प्रदेशों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से बिहार को जो भी मदद संभव होगी, वह प्रदान की जाएगी. मांझी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी गरीब प्रदेशों के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं और बिहार को भी इसका फायदा मिल रहा है.

राजनीतिक प्रतिक्रिया और बहस

मांझी के इस बयान ने बिहार की राजनीति में एक नई बहस को जन्म दिया है. विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर बिहार के नेताओं में मतभेद स्पष्ट हो गए हैं, जहां जेडीयू और लोजपा इस मुद्दे को उठाकर बिहार के विकास के लिए जोर दे रहे हैं, वहीं मांझी जैसे नेता इसे बेकार मान रहे हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार के नेताओं को ऐसा क्यों बोले जीतन राम मांझी? 
  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का है मुद्दा 
  • सियासी गलियारों में हलचल तेज 

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar politics update and details special status bihar Jitan Ram Manjhi special status Special Status of bihar bihar politics nitish kumar bihar politics Party Latest Bihar Politics News Union mini Bihar Breaking News PM modi Bihar Politics RJD Bihar News
Advertisment