Advertisment

BJP ने जीता MCD स्टैंडिंग कमेटी मेंबर का चुनाव, कांग्रेस और AAP के पार्षदों ने नहीं डाला वोट

MCD Standing Committee Election 2024: दिल्ली में MCD स्टैंडिंग कमेटी मेंबर के चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की है. शुक्रवार को कराए गए स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार सुंदर सिंह को 115 वोट मिले, वहीं उनके विरोध में शून्य वोट पड़े.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Delhi MCD Election

MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में बीजेपी की जीत (Social Media)

Advertisment

MCD Standing Committee Election 2024: दिल्ली नगर निगम स्थायी समिति का चुनाव बीजेपी ने जीत लिया है. आम आदमी पार्टी आर बीजेपी के बीच तमाम विवादों और विरोध के बीच शुक्रवार को स्टैंडिंग कमेटी के अंतिम (18वें) सदस्य का चुनाव कराया गया. मतदान प्रक्रिया के बाद हुई वोटों की गिनती में बीजेपी ने जीत हासिल की. चुनाव परिणाम में बीजेपी प्रत्याशी सुंदर सिंह को विजेता घोषित किया गया.

Advertisment

MCD स्टैंडिंग कमेटी में बहुमत में आई बीजेपी

सुंदर सिंह की जीत के साथ ही एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी में बीजेपी बहुमत में आ गई. इसी के साथ ये साफ हो गया कि कमेटी का अध्यक्ष भी अब बीजेपी का ही होगा. बता दें कि स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में सुंदर सिंह को 115 वोट मिले जबकि उनके विरोध में 0 वोट पड़े.

ये भी पढ़ें: 'कांग्रेस, NC और PDP ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को पनपाने का पाप किया', रामनगर की रैली में बोले CM योगी

Advertisment

आप और कांग्रेस पार्षदों ने नहीं किया मतदान

बता दें कि दिल्ली नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी मेंबर के चुनाव में कांग्रेस और आप के निगम पार्षदों ने मतदान नहीं किया. ये चुनाव दिल्ली नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर की अध्यक्षता में कराया गया. आम आदमी पार्टी ने उपराज्यपाल के आदेश का विरोध करते हुए चुनाव का बहिष्कार किया और मतदान में शामिल नहीं हुई. गौरतलब है कि एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य के लिए कराए गए चुनाव में बीजेपी ने सुंदर सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया था. वहीं आम आमदी पार्टी की ओर से निर्मला कुमारी चुनावी मैदान में थीं.

ये भी पढ़ें: क्या है डोमिसाइल पॉलिसी, बंगाल में दो बिहारी छात्रों की पिटाई के बाद जोरशोर से उठी लागू किए जाने की मांग?

Advertisment

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर क्या बोले केजरीवाल

वहीं स्टैंडिंग कमेटी चुनाव के मुद्दे पर आप संयोजक और पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, "एमसीडी के कानून में साफ-साफ लिखा हुआ है कि सदन की सिटिंग बुलाने का अधिकार केवल मेयर के पास है. सदन की सिटिंग उपराज्यपाल या कमिश्नर नहीं बुला सकते हैं. कल को लोकसभा की अध्यक्षता होम सेक्रेटरी से करवा देंगे."

यहां समझें एमसीडी का सियासी गणित?

Advertisment

दिल्ली नगर निगम में कुल 250 पार्षद हैं. इन पार्षदों को स्टैंडिंग कमेटी के आखिरी सदस्य का चुनाव करना था. वहीं एक पार्षद के इस्तीफे के बाद एक सीट खाली थी, जबकि कांग्रेस के 9 पार्षदों ने वोट न डालने का फैसला लिया, इसके बाद पार्षदों की संख्या कम होकर 240 रह गई. यानी इन 240 पार्षदों में 121 पार्षद जिस उम्मीदवार को वोट देते वहीं स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य का चुनाव जीत जाता. एमसीडी में आप के पार 125 पार्षद हैं, जबकि बीजेपी के 115 हैं.

ये भी पढ़ें: Israel Attack: इजरायल के लेबनान पर हमले से क्यों चिंतित पूरी दुनिया? UN ने दी बड़ी चेतावनी

संख्या बल के हिसाब से आप का जीतना तय था, लेकिन गुरुवार को चुनाव से पहले ही आप के तीन पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए. बात यही नहीं रुकी उसके बाद भी ये कयास लगाए जाने लगे कि आप के कुछ और पार्षद भी स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं. जिसका बीजेपी को लाभ मिलेगा.

Advertisment

इस सबके बीच दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने चुनाव को पांच अक्टूबर तक के लिए टाल दिया था. हालांकि गुरुवार देर शाम को उपराज्यपाल ने एमसीडी कमिश्नर से स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव कराने का आदेश दे दिया. जिसमें कहा गया कि इस चुनाव को गुरुवार रात 10 बजे से पहले ही संपन्न करा लिया जाए. जिसका मनीष सिसोदिया ने विरोध किया. जिसके चलते बीती रात चुनाव नहीं हो सका.

MCD AAP BJP aam aadmi party Delhi LG Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment