Advertisment

बस्तरवासियों को आम बजट से हैं खास उम्मीदें, लंबे समय से कर रहे हैं ये मांग

बस्तरवासियों को उम्मीद है कि इस बजट में रेल सुविधाओं के विस्तार की घोषणा होगी. रावघाट रेल परियोजना को पूरा करने और जगदलपुर-रायपुर एक्सप्रेस को फिर से शुरू करने की मांग की जा रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Budget 2024 Chhattisgarh

रावघाट रेल परियोजना( Photo Credit : News Nation )

Bastar News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार के तहत 23 जुलाई, 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. इस बजट को लेकर छत्तीसगढ़ के बस्तर वासियों की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं, विशेषकर कनेक्टिविटी और रेल सुविधाओं को लेकर, बस्तरवासियों ने लंबे समय से इन मुद्दों पर आंदोलन किया है, रेल रोको आंदोलन, पदयात्रा और धरना प्रदर्शन के माध्यम से अपनी आवाज उठाई है. बता दें कि बस्तरवासियों की सबसे महत्वपूर्ण मांगों में से एक है रेल सुविधाओं का विस्तार. देश के सबसे पिछड़े क्षेत्रों में से एक माने जाने वाले बस्तर में रेल सुविधाओं का अभाव विकास में बड़ी बाधा है. यदि यहां रेल सुविधाओं का विस्तार होता है, तो यह निश्चित रूप से बस्तर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. बस्तरवासियों का मानना है कि सरकार को इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और उचित कदम उठाने चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: इस बजट NPS और आयुष्मान पर मिलेगी गुड न्यूज! जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान?

संभावित घोषणाएं

आपको बता दें कि इस बजट से बस्तरवासियों को उम्मीद है कि नई ट्रेन और जगदलपुर से राजधानी रायपुर तक रावघाट रेल परियोजना को पूरा करने के लिए बजट में आवश्यक प्रावधान किया जाएगा. बस्तर चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मनीष शर्मा, बस्तर रेल आंदोलन के सदस्य पुखराज बोथरा, संपत झा, भवर बोथरा, कमल चांडक, किशोर पारख, संतोष जैन और अन्य वरिष्ठ नागरिकों ने यह मांग उठाई है. उनका कहना है कि बैलाडीला में मौजूद NMDC आयरन ओर खदान से केंद्र सरकार को खरबों रुपए की आय होती है, लेकिन बस्तर में रेल सुविधा के नाम पर अब तक कोई बड़ी सौगात नहीं दी गई है.

परियोजना के काम में रुकावट

आपको बता दें कि वर्तमान में बस्तर में केवल पांच पैसेंजर ट्रेन संचालित की जा रही हैं. कोरोना काल से बंद जगदलपुर-दुर्ग एक्सप्रेस आज तक शुरू नहीं हो पाई है. रावघाट रेल परियोजना का काम भी कई सालों से अटका हुआ है. बस्तरवासियों को उम्मीद थी कि यह परियोजना जल्द से जल्द पूरी होगी और जगदलपुर के माध्यम से राजधानी रायपुर से जुड़ सकेगा, लेकिन इस पर भी कोई प्रगति नहीं हो रही है. केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं.

उम्मीदें और संभावनाएं

बस्तर के वरिष्ठ नागरिक और रेल आंदोलन के सदस्य यह आशा कर रहे हैं कि इस बार के बजट में उनकी मांगों को ध्यान में रखा जाएगा. बस्तर को दिल्ली या महाराष्ट्र से जोड़ने के लिए नई ट्रेन की सौगात, या बस्तर से तेलंगाना के हैदराबाद तक नई रेल लाइन को लेकर कोई घोषणा हो सकती है. इस साल के आम बजट से बस्तरवासियों को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से काफी उम्मीदें हैं.

HIGHLIGHTS

  • बस्तरवासियों को आम बजट से हैं खास उम्मीदें
  • रेल सुविधाओं को लेकर लंबे समय से कर रहे मांग
  • परियोजना के काम में रुकावट
Advertisment

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 Vishnudev Sai budget 2024 modi government bjp vishnudev Budget 2024 news Budget 2024 expactaions India Budget 2024 Bastar News chhattisgarh-news budget 2024 expectations railway budget 2024key announcements on budget 2024-25
Advertisment