Advertisment

Delhi : छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल की PM मोदी से मुलाकात, जनगणना समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान सीएम बघेल ने पीएम मोदी के साथ जीएसटी क्षतिपूर्ति, जनगणना जल्द कराने, कोल रॉयल्टी समेत कई पेंडिंग मुद्दों पर चर्चा की

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
CM Bhupesh Baghel PM Modi

छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल की PM मोदी से मुलाकात( Photo Credit : File Photo)

Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान सीएम बघेल ने पीएम मोदी के साथ जीएसटी क्षतिपूर्ति, जनगणना जल्द कराने, कोल रॉयल्टी समेत कई पेंडिंग मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. मुलाकात के दौरान पीएम ने मुख्यमंत्री हाउस में हुए होली महोत्सव का भी जिक्र किया और कहा कि हमने होली पर आपको फाग गाते हुए देखा. इस मौके पर सीएम ने पीएम को राजकीय पशु वनभैंसे का प्रतीक चिह्न भेंट किया

Advertisment

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि उन्होंने पीएम से शीघ्र ही जनगणना कराए जाने का आग्रह किया है. 2011 के बाद जनगणना न होने की वजह से हितग्राहियों के चयन में काफी परेशानी हो रही है. कई पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इसे लेकर पहले भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था. 

 

मुख्यमंत्री बघेल ने मुलाकात में प्रधानमंत्री के सामने GST क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी रखा. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को उत्पादक राज्य होने के चलते वाणिज्यिक कर राजस्व का सामना करना पड़ रहा है. केंद्र सरकार के पास जून 2022 से लेकर अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1375 करोड़ की राशि पेंडिंग है, जिसे जल्द ही दिया जाए. 

मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से कोल ब्लॉकों से एडिशनल लेवी के रूप में प्राप्त रॉयल्टी के 4170 करोड़ रुपये का जल्द भी भुगतान करने का आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस के लिए भी मदद मांगी है. 

इस दौरान छत्तीसगढ़ में G-20 समूह की होने वाली मीटिंग के कार्यों पर बातचीत हुई. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में सितंबर में G-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक होगी. इस मीटिंग को लेकर पीएम मोदी का मार्गदर्शन मिला. उन्होंने बताया कि मैंने प्रधानमंत्री को G-20 के अतिथियों के लिए विश्व स्तरीय व्यवस्था करने का भरोसा दिया है. 

Advertisment

यह भी पढे़ं : Umesh Pal Murder Case: अतीक अहमद के भाई के दो गुर्गे गिरफ्तार, जेल में बंद अशरफ से मिलकर रचते थे साजिश

सीएम बघेल ने बताया कि पिछली मुलाकात में पीएम के साथ मिलेट मिशन पर चर्चा हुई थी. उस दौरान प्रधानमंत्री ने रायपुर में मिलेट कैफे शुरू किए जाने का सुझाव दिया था. इस बार की मुलाकात में उन्होंने पीएम मोदी को बताया कि रायपुर समेत राज्य के अन्य शहरों में मिलेट कैफे की शुरुआत की गई है.

pm narendra modi news today Census CM Bhupesh Baghel Baghel met PM modi PM Narendra Modi G 20 Summit
Advertisment
Advertisment