Advertisment

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में बोले राहुल गांधी- वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान 

Chhattisgarh Election 2023: राहुल गांधी बोले, मोदी जी शब्दों के पीछे छिपना बंद करें, देश को बताएं कि जाति जनगणना कब कराएंगे

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
rahul gandhi

rahul gandhi ( Photo Credit : social media )

Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर और खरसिया में जनसभाओं को संबोधित किया. जनसभाओं में उमड़ी भारी भीड़ के बीच राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा जानबूझकर आदवासियों के लिए वनवासी शब्द का इस्तेमाल करती है. वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान है. इस दौरान राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना के मुद्दे पर भी विपक्ष को कटघरे में खड़ा किया. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सोचती है कि जंगल में जो जानवर रहते हैं, वैसी आदिवासियों की जगह होनी चाहिए. वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान है, जिसे कांग्रेस पार्टी कभी स्वीकार नहीं कर सकती है. आदिवासी एक क्रांतिकारी शब्द है. आदिवासी का मतलब है कि आदिवासी इस देश के पहले और असली मालिक हैं, यानी इस देश के जल, जंगल, जमीन के मालिक हैं. कांग्रेस हिंदुस्तान से वनवासी शब्द को मिटा देगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Assembly Elections 2023: एमपी को विकास की निरंतरता चाहिए, PM मोदी बोले- भाजपा है तो बेहतर है भविष्य

भाजपा जंगल को खत्म कर रही

राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों के लिए कांग्रेस ट्राइबल बिल, पेसा कानून और भूमि अधिग्रहण कानून लेकर आई. उसमें साफ लिखा था कि जब तक आदिवासियों के गांव की ग्राम सभा इजाजत नहीं देगी, तब तक कोई भी आदिवासियों की जमीन नहीं ले सकता है. कांग्रेस ने ये वादा किया था और इस वादे को पूरा किया. भाजपा आदिवासियों को कहती है कि आप जंगल में रहो और फिर भाजपा जंगल को खत्म कर रही है. पूरे देश में जंगल अडानी को दे रही है. अडानी का छत्तीसगढ़ में माइनिंग का प्रोजेक्ट था, लेकिन आदिवासी भाई-बहनों ने कहा कि हमें ये प्रोजेक्ट यहां नहीं चाहिए. कांग्रेस ने आदिवासियों की आवाज का आदर किया और अडानी का प्रोजेक्ट रद्द कर दिया. छत्तीसगढ़ की जल, जंगल, जमीन आदिवासियों की है और इसका हक आदिवासियों को मिलना चाहिए. 

कांग्रेस सरकार ने किसानों को कर्ज माफ किया

राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ मे कांग्रेस सरकार ने किसानों को कर्ज माफ किया. किसान न्‍याय योजना से 26 लाख किसानों के बैंक खातों में 23 हजार करोड़ रु डाले गए. कांग्रेस ने वादा किया था कि धान का दाम 2,500 रु प्रति क्विंटल मिलेगा. आज छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम 2,640 रु प्रति क्विंटल मिल रहा है. आने वाले समय में यह बढ़ता जाएगा. कुछ ही समय में धान का दाम तीन हजार रु हो जाएगा. मजदूरों को मिलने वाली सात हजार रु की राशि को कांग्रेस सरकार बनने पर 10 हजार रु किया जाएगा. भाजपा सरकार आदिवासियों को तेंदूपत्ता के लिए प्रति बोरी दो हजार रुपए देती थी. कांग्रेस सरकार द्वारा इसके लिए चार हजार रु दिए जा रहे हैं. दोबारा से कांग्रेस सरकार बनने पर चार हजार रु बोनस के रूप में भी दिए जाएंगे. 

Source : News Nation Bureau

राहुल गांधी rahul gandhi chhattisgarh election 2023 date newsnation Chhattisgarh Election chhattisgarh election 2023 newsnationtv
Advertisment
Advertisment