Advertisment

कांकेर संसदीय सीट पर होगी वोटों की रिकाउंटिंग, कांग्रेस कैंडिडेट ने की थी शिकायत

कांकेर लोकसभा सीट पर दुबारा मतगणना के इस निर्णय ने चुनावी माहौल को एक बार फिर गरम कर दिया है. चुनाव आयोग के इस फैसले से कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर को उम्मीद है कि उनके आरोपों की सही तरीके से जांच होगी और सही परिणाम सामने आएंगे.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Chhattisgarh Politics Recounting

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024( Photo Credit : News Nation )

Chhattisgarh Kanker Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं और नतीजे भी आ चुके हैं. इस बीच, कुछ राज्यों में ईवीएम से छेड़छाड़ का मुद्दा जोर पकड़ रहा है. दरअसल छत्तीसगढ़ के कांकेर संसदीय सीट के चार मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग ने दोबारा मतगणना की मंजूरी दी है. कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर की याचिका पर आयोग ने यह निर्णय लिया. कांकेर लोकसभा सीट के बालोद, गुंडरदेही और सिहावा के चार मतदान केंद्रों पर अब फिर से मतगणना होगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

कांग्रेस प्रत्याशी की याचिका

लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ने चुनाव आयोग से चार मतदान केंद्रों में दोबारा मतगणना की मांग की थी. बीरेश ठाकुर का कहना था कि इन मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी हो सकती है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत उन्होंने 10 जून को आयोग में आवेदन किया था, जिसे अब मंजूरी मिल गई है.

सुप्रीम कोर्ट का आदेश और चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने एक जून को आदेश दिया था कि यदि किसी उम्मीदवार को ईवीएम मशीन पर संदेह है, तो वह दोबारा जांच की मांग कर सकता है. बीरेश ठाकुर ने इस आदेश के तहत आवेदन किया, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया. इसके बाद चुनाव आयोग ने भी इस आवेदन को मंजूरी दे दी.

आपको बता दें कि नाव आयोग ने कांकेर लोकसभा सीट के बालोद, गुंडरदेही और सिहावा विधानसभा क्षेत्रों के चार मतदान केंद्रों पर दोबारा मतगणना कराने की बात कही है. इन मतदान केंद्रों पर पहले भी मतगणना के दौरान गड़बड़ी की शिकायत की गई थी. मतगणना के दौरान भी रीकाउंटिंग कराई गई थी, लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी भोजराज नाग से 1,884 वोटों से हार गए थे.

बीरेश ठाकुर की प्रतिक्रिया

वहीं कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ने कहा, ''सुप्रीम कोर्ट ने एक जून को आदेश दिया था कि अगर किसी ईवीएम मशीन पर संदेह है, तो आप दोबारा जांच करा सकते हैं. मैंने 10 जून को आवेदन किया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है. अब चुनाव आयोग ने भी इसे मंजूरी दे दी है. फिलहाल, अभी यह घोषणा नहीं हुई है कि दोबारा कब ईवीएम के वोटों की गिनती होगी.''

पुनः मतगणना की प्रक्रिया

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि कांकेर संसदीय क्षेत्र के इन तीन विधानसभा क्षेत्रों के चार बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत मतगणना वाले दिन भी की गई थी. इस वजह से मतगणना के दौरान रीकाउंटिंग भी कराई गई थी लेकिन इसके बावजूद बीरेश ठाकुर ने फिर से शिकायत की और पुनः मतगणना की मांग की, जिसे अब मंजूरी मिल गई है.

HIGHLIGHTS

  • कांकेर संसदीय सीट पर होगी वोटों की रिकाउंटिंग
  • कांग्रेस कैंडिडेट बीरेश ठाकुर ने की थी शिकायत
  • बीरेश ठाकुर की आई प्रतिक्रिया

Source : News Nation Bureau

chhattisgarh politics news Political Hindi News election-commission-of-india Chhattisgarh Government election commission kanker news BJP chhattisgarh-news Kanker Voting recounting chhattisgarh politics Kanker Lok Sabha Election Result 2024 Kanker seat Con
Advertisment