Advertisment

सेल्फी लेने के चक्कर में मौत को दावत दे रहे पर्यटक, बस्तर में सुरक्षा के नहीं हैं इंतजाम

बस्तर में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के दौरान बस्तर के प्रसिद्ध जलप्रपात की खूबसूरती बढ़ गई है और यहां पर्यटकों की संख्या भी बढ़ गई है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Chhattisgarh Bastar Waterfalls

वाटरफॉल के पास सेल्फी( Photo Credit : News Nation )

Chhattisgarh Bastar Waterfalls: छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण नदियों और नालों का जलस्तर बढ़ गया है. इस मौसम में बस्तर के प्रसिद्ध वाटरफॉल्स की खूबसूरती पर्यटकों को आकर्षित कर रही है. इंद्रावती नदी में जलस्तर बढ़ने से वाटरफॉल्स और भी मनमोहक हो गए हैं, जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं. हालांकि, पर्यटकों की लापरवाही और सुरक्षा उपायों की अनदेखी ने दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ा दी है. बता दें कि एक मीडिया के खबर के मुताबिक, चित्रकूट पर्यटन स्थल पर गार्ड तैनात किए गए हैं, फिर भी पर्यटक अपनी जान जोखिम में डालकर रेलिंग पर चल रहे हैं और सेल्फी ले रहे हैं. पिछले साल एक युवा की दुर्घटना में जान चली गई थी, लेकिन इसके बावजूद पर्यटक लापरवाह बने हुए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: इस बजट NPS और आयुष्मान पर मिलेगी गुड न्यूज! जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान?

खतरनाक स्थिति

आपको बता दें कि भारी बारिश के कारण जिले के सभी वाटरफॉल्स लबालब भरे हुए हैं. मिनी गोवा नामक पर्यटन स्थल पर भी हाल ही में तीन पर्यटकों की जान जोखिम में पड़ गई थी, लेकिन रेस्क्यू टीम की कड़ी मेहनत से उन्हें बचा लिया गया. इसके बावजूद, पर्यटक खतरे को नजरअंदाज कर जोखिम भरे काम कर रहे हैं.

वहीं बस्तर के चित्रकोट, तीरथगढ़, तामड़ा घुमर, मेंदरी घुमर और कांगेर वाटरफॉल जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के लिए बारिश के मौसम में विशेष रूप से खतरा बना रहता है. ऊंचाई और पानी के भारी प्रवाह के कारण यहां दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है.

प्रशासनिक उपाय और उनकी चुनौतियां

पुलिस प्रशासन ने कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर गार्ड्स तैनात किए हैं और कुछ जगहों पर रेलिंग भी लगाई गई हैं. फिर भी, पर्यटक लापरवाही से बच नहीं पा रहे हैं और डेंजर जोन में जाकर सेल्फी ले रहे हैं. बस्तर में 10 से अधिक प्रसिद्ध वाटरफॉल्स हैं, लेकिन सभी जगहों पर न तो गार्ड्स की तैनाती है और न ही डेंजर जोन के सूचना बोर्ड लगाए गए हैं, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है.

प्रशासन की सतर्कता

बस्तर के कलेक्टर विजय दयाराम ने बताया कि वाटरफॉल्स वाले स्थानों पर प्रशासन को पूरी तरह से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. डेंजर जोन में सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए हैं और SDRF की टीम को भी मुस्तैद रहने को कहा गया है. कलेक्टर ने पर्यटकों से भी अपील की है कि वे अपने स्तर पर सावधानी बरतें.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • सेल्फी लेने के चक्कर में मौत को दावत दे रहे पर्यटक 
  • पर्यटकों की लापरवाही से परेशान आमजन
  • बस्तर में सुरक्षा के नहीं है इंतजाम

Source : News Nation Bureau

Bastar Waterfalls Bastar Police Chhattisgarh cm Breaking news Tam Chhattisgarh Government BJP UP News Tirathgarh Waterfalls hindi news Chitrakote Waterfalls chhattisgarh-news Chhattisgarh hindi News Chhattisgarh Famous Tourist Spot Heavy Rainfal in Bastar
Advertisment