Advertisment

देश के इस गांव में नहीं करता कोई अपनी बेटी की शादी, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

देश के छत्तीसगढ़ राज्य में एक गांव ऐसा है जहां लोगों अपने बेटियों की शादी करना बंद कर दिया है...ऐसे में लोगों में काफी चिंता और तनाव का माहौल है...

author-image
Mohit Sharma
New Update
chhattisgarh News

chhattisgarh News ( Photo Credit : File Pic)

छत्तीसगढ़ का एक ऐसा गाँव जो गंगरेल बांध के किनारे बसा हुआ है. जहाँ के लोग बूंद बूँद पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. गंगरेल बांध जो दूसरे जिलो के प्यास बुझाते हैं. लेकिन खुद का जिला पानी के बूंद बूँद के लिये तरस रहा है. जल संकट का अभिशाप ऐसा बना की गाँव मे सहनाई गूँजने पर भी ग्रहण लग गया है. इस गाँव में कोई भी शादी के लिए अपनी बेटी का रिश्ता नहीं करना चाह रहे हैं. यदि जिसका रिश्ता भी बंध गया है. वह टूटने के कगार पर पहुँच गया है.

Advertisment

गंगरेल बांध की दूरी लगभग 10 किमी

दरअसल, धमतरी से 15 किलोमीटर दूर ग्राम मोहलाई जो नगरी विकासखंड में आता है. यहाँ से गंगरेल बांध की दूरी लगभग 10 किमी है. लेकिन इस गाँव के लोग 30 सालों से पानी की एक एक बूँद के लिए तरस रहा है. गंगरेल बांध के किनारे होने के बावजूद इस गाँव में पानी की समस्या बनी हुई है. गया गंगरेल से पानी दूसरे जिलों जैसे रायपुर,बालोद बलौदाबाजार, और भिलाई स्टील प्लांट को पानी दिया जाता है. लेकिन खुद का जिला पानी की विकराल समस्या बनी हुई है. ग्रामीण बताते है कि गाँव मे 30 सालो से पानी की एक एक बूँद के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. गाँव मे हैंडपंप, नल जल योजना भी है, लेकिन वह भी बंद पड़ी हुई है. लाखों रुपए की लागत से जल जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन बिछी है जो अधिकारियों की लापरवाही के चलते बंद पड़ी हुई है. गाँव में बच्चे हों या फिर महिला सायकिल के जरिये डिब्बा लेकर पानी ढोह रहे हैं. ग्राम पंचायत के जरिये इस गाँव मे एक टैंकर की व्यवस्था की गई है. जो दिन में एक बार सुबह की टाइम आता है. जहाँ पर गाँव के लोग टैंकर को आते देखते ही भीड़ उमड़ जाती है. जिसको भी जितना पानी मिल जाये उतना में लोग खुश हो जाते हैं. यदि टैंकर नहीं आया तो लोग एक किमी दूरी तय कर पानी लाने के लिए सायकल से निकल जाते हैं. लोगों का कहना कि पानी भरने की वजह से उन्होंने काम पर जाना तक छोड़ दिया है.

गाँव में जल संकट

इधर गाँव के जागरूक लोग और ग्राम पंचायत के उप सरपंच बताते हैं कि गाँव में जल संकट पैदा होने के चलते इस साल गाँव मे सहनाईया गूँजना भी बंद हो गई हैं. इस सीजन में गाँव मे एक भी शादी नही हुई है. उनका कहना है कि गाँव मे पानी की समस्या के चलते इस गाँव से कोई भी लोग रिश्ता जोड़ना नहीं चाहता है. जिसकी वजह से अपनी लड़किया शादी के लिए नहीं देना चाहते हैं. यदि किसी लड़की की शादी होकर इस गाँव मे आ भी जाती है तो पानी की समस्या को लेकर पत्नियां अपनी पति को ताना मारने लगती हैं. पानी की विकराल समस्या के चलते इस गाँव मे जो रिश्ता तय भी हुआ है, वह अब टूटने लगा है.

900 आबादी वाले इस गाँव मे पानी की समस्या

वहीं मोहलाई गाँव मे पानी की समस्या को लेकर जिले के कलेक्टर का कहना है कि पानी की समस्या पूरे जिले में है. ग्रामीण इस समय भी धान की फसल ले रहे हैं, जिसकी वजह से बोर चल रही है और पानी का स्रोत नीचे चले जा रहा है. जिसके कारण पानी की समस्या उत्पन्न हो रही है. मोहलाई गाँव मे पानी रोकने का साधन नहीं है, जिसके चलते पानी की समस्या गाँव मे बनी हुई है. बहरहाल 900 आबादी वाले इस गाँव मे पानी की समस्या के चलते इस गाँव मे कोई भी लोग रिश्ता नहीं करना चाहता है. जिसके कारण यहाँ के लोग काफी परेशान हैं .ऐसे में प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा हुआ है. यहाँ के लोग कलेक्टर के पास पहुंचकर अपनी दुखड़ा भी सुना चुके है. लेकिन कोई राहत नहीं मिल पाई.  लोगों को पानी की इस समस्या से कब निजात मिलेगी ये भगवान ही भरोसे है.

HIGHLIGHTS

  • जल संकट बना अभिशाप.... इस गाँव मे शादी की सहनाई गूँजना हुआ बंद......
  • धमतरी से 15 किलोमीटर दूर ग्राम मोहलाई जो नगरी विकासखंड में आता है
  • इस गाँव के लोग 30 सालों से पानी की एक एक बूँद के लिए तरस रहा है

Source : News Nation Bureau

water crisis chhattisgarh water crisis Chhattisgarh water crisis in india chhattisgarh-news chhattisgarh-news-hindi
Advertisment
Advertisment