Advertisment

विशाखापट्टनम के बाद छत्तीसगढ़ की पेपर मिल में Gas लीक, सात मजदूर बुरी तरह झुलसे

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस लीक हादसा ने पूरे देश को दहला दिया है. वहीं, अब छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक पेपर मिल में भी गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
chhattisgarh gas

छत्तीसगढ़ में गैस लीक( Photo Credit : @ChhattisgarhCMO)

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस लीक (visakhapattnam gas leak) हादसा ने पूरे देश को दहला दिया है. वहीं, अब छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक पेपर मिल (chhattisgarh gas leak) में भी गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया है. पेपर मिल में क्लोरीन गैस पाइप लाइन फटने से दुर्घटना हुई है. इसमें सात मजदूर बुरी तरह झुलस गए. जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना शक्ति प्लस पेपर्स में हुई है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार विशाखापत्तन गैस रिसाव: CM रेड्डी ने मृतकों के परिवार के लिए एक करोड़ देने का किया ऐलान

रायगढ़ जिले के पुसौर थाने के तेतला में पेपर मिल स्थित है, जहां क्लोरीन गैस पाइप लाइन फट गई. इसके कारण वहां मौजूद 7 मजदूर झुलस गए. घटना के बाद सभी मजदूरों को संजीवनी नर्सिंग होम में भर्ती करवाया गया है. घटना के बाद घायलों को देखने कलेक्टर ओर पुलिस अधीक्षक अस्पताल पहुंचे. इस दुर्घटना में घायल लोगों में से तीन मजदूरों की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं, 3 मजदूरों को रायपुर रेफर कर दिया गया है.

CM रेड्डी ने मृतकों के परिवार के लिए एक करोड़ रुपये देने का किया ऐलान

Advertisment

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (CM YS Jagan Mohan Reddy) ने विशाखापत्तनम (Visakhapattnam) के नजदीक स्थित एलजी पॉलीमर लिमिटेड में हुए गैस रिसाव की घटना में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को एक-एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की बृहस्पतिवार को घोषणा की. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने इस घटना में 11 लोगों की मौत होने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि एक समिति इस घटना की जांच करेगी. साथ ही, राज्य सरकार एल जी पॉलीमर प्रबंधन से बात कर मृतक के परिजन को नौकरी देने की मांग करेगी.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार विशाखापत्तनम गैस रिसाव: दिल दहलाने वाले दृश्यों ने भोपाल गैस त्रासदी की भयावह यादें ताजा कीं

रेड्डी ने एक समीक्षा बैठक करने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए यह भी घोषणा की कि जो भी लोग इलाज के दौरान वेंटिलेटर पर हैं उन्हें 10 लाख रुपये दिये जाएंगे, जबकि गैस रिसाव के चलते स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करने के बाद बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में इलाज कराने वालों को 25,000 हजार रुपये दिये जाएंगे, इससे पहले उन्होंने आंध्र मेडिकल कॉलेज में जिलाधिकारी विनय चंद एवं अन्य के साथ एक समीक्षा बैठक की.

Advertisment

मुख्यमंत्री ने कहा कि गैस लीक के चलते विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे लोगों को एक-एक लाख रुपये दिये जाएंगे. गैस लीक से प्रभावित हुए पांच गांवों की 15,000 आबादी (में प्रत्येक व्यक्ति) को दस-दस हजार रुपये दिये जाएंगे. रेड्डी ने भविष्य में इस तरह के हादसों को रोकने से जुड़ी सिफारिशें करने के लिये विशेष मुख्य सचिव (पर्यावरण एवं वन) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने की भी घोषणा की.

इससे पहले, वह किंग जॉर्ज अस्पताल गए और गैस लीक में मरने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की. उन्होंने गैस लीक के बाद इलाज करा रहे पीड़ितों से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली. समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि गैस का फैलाव रिसाव के मुख्य केंद्र से 1.5 किमी से दो किमी के क्षेत्र में सीमित कर दिया गया है और वहां से स्थानीय बाशिंदों को सुरक्षित रूप से दूसरी जगहों पर पहुंचा दिया गया.

visakhapattnam Chhattisgarh gas leak Gas Leakage
Advertisment
Advertisment