Advertisment

रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम मोहन यादव, बहनों से बंधवाई राखी, दिए उपहार

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव हुजूर क्षेत्र में आयोजित हुए रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए. जहां उन्होंने बहनों से राखियां बनवाई. उसके बाद सीएम ने उन्हें उपहार भी दिए.

author-image
Suhel Khan
New Update
CM Mohan Yadav

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की तरह की खासे लोकप्रिय हैं. उनकी लोकप्रियता विकास को गति देने के अलावा सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए भी बढ़ रही है. पिछले दिनों सीएम मोहन यादव ने रक्षा बंधन पर्व पर आयोजित हुए कार्यक्रमों में शिरकत की. जहां बहनों ने सीएम यादव को राखियां बांधी, वहीं मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी बहनों को तोहफा दिया. इस दौरान सीएम ने कहा कि राज्य सरकार बहनों के सशक्तिकरण के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है.

Advertisment

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में नारी सशक्तिकरण का राष्ट्रव्यापी अभियान चल रहा है. इसके साथ ही राज्य में भी नारी कल्याण की अनेक योजनाएं चलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि बहनों के सम्मान और सशक्तिकरण के लिए समाज के साथ सरकार भी विभिन्न स्थानों पर रक्षाबंधन उत्सव के सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन करा रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में स्थानीय निकायों के साथ लोकसभा और राज्य सभा में भी बहनों के प्रतिनिधित्व में बढ़ोतरी होगी.

हुजूर क्षेत्र में हुआ रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम का आयोजन

भोपाल के हुजूर क्षेत्र में आयोजित हुए रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम के दौरान सीएम मोहन यादव ने बहनों का सम्मान कर उनसे राखी भी बंधवाई और उपहार भी दिए. भारी बारिश के बावजूद भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सैकड़ों की संख्या में बहनें पहुंची. कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने सीएम यादव का स्वागत किया और बहनों ने संयुक्त रूप से सीएम यादव को एक विशाल राखी भी भेंट की.

ये भी पढ़ें: Shri Krishna Janmashtami: देशभर में मनाई जा रही कृष्ण जन्माष्टमी, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

'भारतीय संस्कृति में धन से अधिक मन का महत्व'

कार्यक्रम के दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में धन से अधिक मन का महत्व है. उन्होंने कहा कि हम धन की अभिलाषा के साथ साल में सिर्फ एक दिन दीपावली पर लक्ष्मी पूजन करते हैं. जबकि हम पूरे साल अन्य देवी-देवताओं का मन से सम्मान करते हुए कई त्यौहार मनाते हैं. रक्षाबंधन के बाद भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का पर्व जन्माष्टमी आ रहा है. लगभग पांच हजार साल पहले भगवान श्री कृष्ण ने द्रौपदी को बहन बनाया और भाई-बहन के पावन संबंध के महत्व को स्थापित किया.  उन्होंने कहा कि हमारे प्रत्येक पर्व और त्यौहार का विशेष महत्व है. रक्षाबंधन उत्सव भी बहनों के प्रति सम्मान भाव व्यक्त करने का अवसर है.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Election: BJP ने जारी की 44 उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची, जानें किसे कहां से दिया टिकट

उद्योगों में भी देंगे बहनों को प्राथमिकता- सीएम

इसके साथ ही सीएम यादव ने कहा कि राज्य के विभिन्न स्थानों पर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजित की जा रही है. इनका उद्देश्य उद्योगों के माध्यम से भाई-बहनों को रोजागर प्रदान करना है. उन्होंने कहा कि जबलपुर में पिछले महीने इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन हुआ था. अब 28 अगस्त को ग्वालियर में कान्क्लेव होगी. इसके बाद सागर और रीवा में भी ऐसा ही कार्यक्रम होगा. उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल समेत कई तरह के उद्योगों में बहनों की सहभागिता को बढ़ाया जाएगा. सीएम ने कहा कि नई औद्योगिक इकाइयों में बहनों को प्राथमिकता दी जाएगी.

madhya pradesh news in hindi CM Dr. Mohan Yadav Chief Minister Mohan Yadav Rakshabandhan MP CM Mohan Yadav
Advertisment
Advertisment