Advertisment

UP Bypolls 2024: मुस्लिम बाहुल्य इलाके में सीएम योगी की हुंकार, दे दी ऐसी चेतावनी, मच गया हड़कंप!

UP Bypolls 2024: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर के सीसामऊ में जनसभा को संबोधित किया है. सीसामऊ मुस्लिम बाहुल्य इलाका है और इस सीट पर भी उपचुनाव होने हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
UP News

सीएम योगी आदित्यनाथ (Image: News Nation)

UP Bypolls 2024: उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अभी से इन चुनावों में जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. आज यानी गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर के सीसामऊ में जनसभा को संबोधित किया है. सीसामऊ मुस्लिम बाहुल्य इलाका है और इस सीट पर भी उपचुनाव होने हैं. सीएम योगी ने हुंकार भरते हुए ऐसी चेतावनी दी कि हड़कंप मच गया है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: अब ISRO ने कर दिया ये बड़ा कमाल, Gaganyan Mission के लिए बनाई ऐसी चीज, देखती रह जाएगी दुनिया!

‘अराजकता फैलाने की छूट नहीं’

सीएम योगी ने कहा कि, ’सुरक्षा सबको, सम्मान सबको, लेकिन गुंडागर्दी और अराजकता फैलाने की छूट किसी को नहीं है.’ उनके इस बयान से दंगाइयों और पत्थरबाजों में हड़कंप मच गया. सवाल ये है कि सीएम योगी ने ये बयान क्यों दिया. दरअसल 3 जनवरी को 2022 में कानपुर में हिंसक घटना हुई है, जिसमें कुछ लोगों ने जमकर पत्थरबाजी की थी. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर हमला करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अराजकता, गुंडागर्दी और दंगा इनकी पहचान है.’ 

ये भी पढ़ें: नौसेना को मिली INS Arighat पनडुब्बी, खूबियां बनाती हैं समंदर का 'महाबली', जानिए- कैसे बढ़ाएगी देश की ताकत?

‘विकास के लिए BJP को वोट दें’

सीएम योगी ने लोगों से ऐसे दलों को रोकने के लिए अपील की. साथ ही सीएम योगी ने कहा, ‘आज जो विभाजनकारी नीति है, उसको दरकिनार करते हुए हमें राष्ट्रवाद के आधार पर देश के विकास के लिए विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए आगे आना होगा.’

‘लाल टोपी है, लेकिन कारनामे काले’

Advertisment

सीएम योगी ने समावादी पार्टी पर तीखा प्रहार किया है. उन्होने कहा कि, ‘लाल टोपी है, लेकिन ये लोग काले कारनामों के लिए जाने जाते हैं. इसलिए मैं आपको एहसाल दिलाने आया हूं कि सीसामऊ को सीसामऊ ही बना रहने दीजिए.’ इस तरह से सीएम योगी ने लोगों से बीजेपी को वोट देने की अपील की. 

सीसामऊ में मुस्लिमों की स्थिति

कानपुर में 78 फीसदी हिंदू हैं और करीब 20 फीसदी मुसलमान हैं. वहीं अगर सीसामऊ को देखा जाए तो यहां 56 फीसदी हिंदू और 42 फीसदी मुसलमान हैं. इस तरह से समझा जा सकता है कि सीसामऊ में मुस्लिम की संख्या अधिक होने के चलते यहां लगातार तीन बार से समाजवादी पार्टी का विधायक रहा है और मुस्लिम कैंडिडेट ही विधायक बनाता आया है.

ये भी पढ़ें: National Sport Day: क्या है जेंटल आर्ट? राहुल गांधी ने दिखाए जिसके पैंतरे, युवाओं को सीखने के लिया किया मोटिवेट

सीसामऊ पर योगी का फोक्स क्यों? 

वैसे तो यूपी में उपचुनाव 10 सीटों पर हो रहे हैं, लेकिन सीएम योगी का सबसे ज्यादा फोकस सीसामऊ है. इसकी वजह है कि वो यहां समाजवादी के किले को ध्वस्त करना चाहते हैं. ये सीट पर 2012 से समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है. इसकी एक वजह ये भी है कि यहां मुस्लिम वोटबैंक का प्रभाव काफी अधिक है.  

क्यों हो रहा सीसामऊ में उपचुनाव?

सीसामऊ विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी 2012, 2017 और 2022 में जीती है. उसके नेता इरफान सोलंकी यहां से तीन विधायक चुने गए हैं, लेकिन जब आगजनी के एक मामले में उनको सात साल की सजा हुई तो उनकी विधायकी चली गई, इसलिए सीसामऊ में उपचुनाव हो रहा है.

ये भी पढ़ें: क्या है ऑपरेशन HEROF? जिससे उड़ी पाकिस्तानी सेना की नींद, मारे गए 100 से ज्यादा सैनिक!

Kanpur News Hindi Kanpur News Muslims Yogi Adityanath BJP up-bypolls up news in hindi UP Bypolls 2024 Sishamau assembly seat
Advertisment
Advertisment