Advertisment

दिल्ली में Odd Even नहीं मानने वाले 192 लोगों का अब तक कटा चालान

दिल्ली में Odd Even नहीं मानने वाले 192 लोगों का अब तक कटा चालान

author-image
Ravindra Singh
एडिट
New Update
दिल्ली में Odd Even नहीं मानने वाले 192 लोगों का अब तक कटा चालान

दिल्ली ऑड-ईवन चालान( Photo Credit : फाइल)

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम चलायी गई है. दिल्ली सरकार ने इस स्कीम में ऑड डेट्स में ऑड नंबर वाली गाड़ियों को ही दिल्ली में प्रवेश दिया जाएगा और ईवन तारीख वाले दिनों में ईवन नंबर वाली गाड़ियों को दिल्ली में प्रवेश दिया जाएगा. 4 नवंबर को दिल्ली सरकार का ऑड ईवन स्कीम का पहला दिन रहा है. खबर लिखे जाने तक दिल्ली में ऑड ईवन स्कीम को तोड़ने वाले 192 लोगों के चालान काटे गए हैं. इनमें से सबसे अधिक चालान (170 चालान) दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने किया जबकि परिवहन विभाग की टीम ने 15 चालान किए वहीं एसडीएम टीम ने 7 चालान ऑड ईवन स्कीम के नियम को तोड़ने वाले लोगों पर किया गया है.

Advertisment

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की जनता को ऑड ईवन में सहयोग के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस बार भी पहले की तरह ऑड ईवन सफल स्कीम सफल रही. उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली की जनता को पहले दिन ऑड ईवन स्कीम सफल बनाने के लिए बधाई, जनता अगर चाह ले तो कोई भी लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है. इसके पहले भी दो बार ऑड ईवन स्कीम चलाई गई थी तब भी हमें जनता का पूरा सहयोग मिला था और अबकी बार भी मिला. हमारी तरफ से अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया था कि नियम तोड़ने वालों को इसके बारे में बताया जाए और उनसे भी सहयोग की अपील की जाए. अभी तक कुल 192 चालान काटे गए हैं. जिसमें 170 चालान दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने काटे हैं.

यह भी पढ़ें-खुशखबरी! अब किसानों की आय ऐसे होगी दोगुनी, मोदी सरकार ने उठाया ये कदम

सिसोदिया ने आगे कहा कि यह ऑड ईवन का ही असर है कि सरकारी मॉनीटरिंग स्टेशन पर एवरेज रेंज 800 का था. सुबह 6 बजे पीएम 2.5-562 था 2 बजे 152 हुआ और अभी 93 रिकॉर्ड किया गया.  हम ये मानते हैं कि इसके अन्य कारण भी हैं लेकिन ऑड ईवन भी एक कारण है जिसकी वजह से हम कामयाबी की ओर बढ़े हैं. आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में इस नियम का बिल्कुल सही प्रकार से पालन किया जा रहा है, जिसके चलते उम्मीद है कि आज यानि 4 नवंबर को लगभग 15 लाख कारें दिल्ली की सड़कों पर नजर नहीं आईं. आपको बता दें कि टू व्हीलर्स को इस दायरे से बाहर रखा गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें-सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर कानून संभव नहीं : पिन्नराई विजयन

आपको बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाने की वजह से स्थिति बहुत ज्यादा खतरनाक हो गई है. नवंबर के महीने में मौसम परिवर्तन होता है. गुलाबी ठंड धीरे-धीरे शुरू होती है और वातावरण में हल्की नमी रहती है जिसकी वजह से पराली जलाए जाने की वजह से धुआं वातावरण में रुक गया है और नमी में घुलकर प्रदूषण बढ़ा रहा है. पराली जलाए जाने की वजह से पूरे दिल्ली-एनसीआर में जहरीले धुंए का गुबार उठ रहा है और हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. दिल्ली सरकार ने शहर के वातावरण को बेहतर बनाने के लिए आज 4 नवंबर, 2019 से 15 नवंबर तक के लिए ऑड-ईवन लागू कर दिया है.

CommonManIssue HPCommonManIssue odd even in delhi 192 People Fined till Now Delhi Odd Even DelhiCommonManIssue
Advertisment
Advertisment