Advertisment

AAP मंत्री आतिशी ने शुरू किया ‘पानी सत्याग्रह’, कहा- दिल्लीवालों को जब तक हक का पानी नहीं मिलेगा त​ब तक अनशन जारी रहेगा

AAP मंत्री आतिशी ने कहा, SC के आदेश के बाद भी हरियाणा की सरकार ने पानी नहीं दिया और न तो हिमाचल का पानी दिल्ली आने दिया 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
AAP MLA Atishi Marlena

AAP MLA Atishi Marlena( Photo Credit : social media)

दिल्ली की जलमंत्री आतिशी ने शुक्रवार को अनिश्चित कालीन ‘पानी सत्याग्रह’ की शुरुआत की. सत्याग्रह शुरू करने से पहले सुबह 10.45 बजे उन्होंने सीएम अरविंद केजरीवाल के घर जाकर उनके परिवार से मुलाकात की. यहां से सुबह 11 बजे राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित कर उनका आशीर्वाद लिया. यहां से निकलकर वे धरनास्थल जंगपुरा स्थित भोगल पहुंचीं. इसके बाद दोपहर 12 बजे से उन्होंने अनिश्चितकालीन ‘पानी सत्याग्रह’ की शुरूआत की. इस दौरान उनके साथ सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल, सांसद संजय सिंह, कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज व इमरान हुसैन, विधायक दुर्गेश पाठक, राखी बिड़लान समेत कई विधायक व पार्षद  मौजूद रहे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: CM अरविंद केजरीवाल की जमानत को चुनौती देने वाली याचिका पर HC ने सुरक्षित रखा फैसला, अभी जेल में रहेंगे

हरियाणा केवल 513 एमजीडी पानी दे रहा: आतिशी

दिल्लीवालों के हक का पानी हरियाणा सरकार से लेने की मांग को लेकर जलमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर है. दिल्ली को रोजाना 1005 एमजीडी पानी की जरूरत है. इसमें से 613 एमजीडी पानी हरियाणा देता है, मगर बीते दो सप्ताह से हरियाणा केवल 513 एमजीडी पानी दे रहा है. दिल्ली की जल मंत्री ने कहा कि मैंने दिल्ली के हक का पानी लेने के लिए हर संभव प्रयास किया, मगर हरियाणा की सरकार ने पानी नहीं दिया. अब बीते दो दिनों से हरियाणा सरकार ने दिल्ली के हक का 120 एमजीडी पानी रोक लिया है. इसीलिए मुझे अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठना पड़ा.

दिल्ली की जलमंत्री आतिशी का कहना है कि जितनी गर्मी इस साल दिल्ली में पड़ी है, उतनी शायद बीते 100 सालों में नहीं पड़ी है. दिल्ली का तापमान बीते दिनों करीब 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. रात में भी तापमान में गिरावट नहीं देखी गई. ये 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. उन्होंने कहा, इतनी प्रचंड गर्मी में हर इंसान के लिए पानी की जरूरत ज्यादा देखी जाती है. ऐसे समय में राजधानी में पानी की किल्लत देखी जा रही है.  

पानी के लिए पूरी तरह से पड़ोसी राज्यों पर निर्भर: आतिशी 

मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के पास खुद के पानी का कोई स्रोत नहीं है. दिल्ली पानी के लिए पूरी तरह से पड़ोसी राज्यों पर निर्भर है. दिल्ली को रोजाना 1005 मिलियन गैलन (एमजीडी) का पानी प्राप्त होता है. ये पानी दिल्ली के वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों में जाता है. यहां से पाइपलाइनों के जरिए पानी लोगों के घरों तक पहुंचता है. आतिशी का कहना है कि इस 1005 एमजीडी पानी में 613 एमजीडी पानी हरियाणा से मिलता है. मगर 2 हफ्तों से लगातार हरियाणा दिल्ली को कम पानी दे रहा है. हरियाणा सरकार दिल्ली को 613 एमजीडी के बजाय 500-513 एमजीडी पानी दे रहा है. राज्य रोजाना 100 मिलियन गैलन कम पानी दे रहा है. उन्होंने कहा कि एक मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी से 28,500 लोगों की जरूरत पूरी होती है. अब हरियाणा की सरकार दिल्लीवालों का 100 एमजीडी पानी रोकती है तो दिल्ली के 28 लाख से अधिक लोगों का पानी रुक जाता है. इसी वजह से दिल्ली में पानी की कमी बनी हुई है. 

सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई: आतिशी 

मंत्री आतिशी ने कहा कि, मैंने हिमाचल प्रदेश की सरकार से कहा कि यदि उनके पास अतिरिक्त पानी है तो वो दिल्ली को दे दें. हिमाचल प्रदेश की सरकार पानी देने को तैयार भी है, लेकिन हिमाचल प्रदेश का पानी भी हरियाणा से होकर आता है. इसके लिए हरियाणा सरकार ने मना कर दिया. इसे लेकर मैंने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई. कोर्ट ने माना कि दिल्ली में पानी का संकट है, इसके बाद भी हरियाणा सरकार ने पानी नहीं दिया. मंत्री आतिशी ने कहा, जबतक दिल्ली के इन 28 लाख लोगों की प्यास नहीं बुझती, दिल्लीवालों को न्याय नहीं मिलता, तब तक ये अनिश्चितकालीन अनशन चलता रहेगा. उन्होंने कहा कि, आज ये संकल्प लेकर जा रही हूं कि जब तक दिल्लीवालों को पानी नहीं मिलेगा, तब तक पानी का यह अनशन चलता रहेगा. और मैं अनशन से तभी उठूंगी, जब हर दिल्लीवाले को उसके हक का पानी मिलेगा.

दोपहर 12 बजे से आरंभ हुआ पानी सत्याग्रह

Advertisment

राजघाट से जलमंत्री का काफिला धरना स्थल जंगपुरा स्थित भोगल के लिए रवाना हुआ.  यहां उन्होंने गांधी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए. उनका आशीर्वाद लेकर दोपहर करीब 12 बजे पानी सत्याग्रह पर बैठ गईं. उनके साथ मंच पर सुनीता केजरीवाल, राज्यसभा सदस्य संजय सिंह, विधायक राखी बिड़लान व जरनैल सिंह समेत पार्टी के कई पार्षद शामिल हुए.

Source : News Nation Bureau

AAP MLA aap-protest delhi water crisis news delhi water crisis newsnation aap-government Atishi Marlena AAP MLA Atishi Marlena
Advertisment
Advertisment