Advertisment

AAP मंत्री गोपाल राय बोले, मटियाला विधान सभा के गांवों में 42 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे हैं विकास कार्य

दिल्ली के पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा,  दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केजरीवाल सरकार ने  मटियाला विधान सभा में लोगों के बीच किया पौधा वितरण.   

author-image
Mohit Saxena
New Update
gopal rai

gopal rai

केजरीवाल सरकार ने गांवों के विकास कार्यों को गति देने के लिए मटियाला विधानसभा में आज "विकास सभा" का आयोजन किया. इस मौके पर दिल्ली के पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सभी तरह की सुविधाएं देने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि करीब 42 करोड़ रुपये से  मटियाला विधानसभा के गांवों में विकास कार्य किया गया है. दिल्ली के गांव के विकास से संबंधित कार्यों को लेकर सरकार ने 900 करोड़ रुपये का बजट तय किया है. इस मौके पर मटियाला विधान सभा के विधायक गुलाब सिंह और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और वन विभाग के अफसर उपस्थि​त थे.

Advertisment

ये भी पढ़ें:  विनेश फोगाट के समर्थन में उतरे AAP कार्यकर्ता, डॉ. सुशील गुप्ता बोले- बड़ी साजिश करके गोल्ड जीतने से रोका

7 लाख 74 हजार से अधिक निःशुल्क पौधे  वितरित किए गए

 

दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने को लेकर 11 जुलाई से वृक्षारोपण और पौधा वितरण  का अभियान शुरू किया गया है. गोपाल राय के अनुसार, विकास के साथ पर्यावरण  संरक्षण बेहद जरूरी है. ऐसे में हमारी सरकार ने " जहां विकास वहां हरियाली" थीम   पर सभी विधानसभा में पौधरोपण और पौधा वितरण अभियान आरंभ किया. उसी के तहत आज मटियाला विधानसभा में लोगों के बीच "विकास सभा" के दौरान पौधे का वितरण किया गया. उन्होंने बताया कि इस साल 7 लाख 74 हजार से अधिक निःशुल्क पौधे  वितरित किए गए.  

उन्होंने आगे बताया कि वृक्षारोपण अभियान के तहत इस वर्ष 64 लाख से अधिक पौधे लगाने/वितरण का लक्ष्य तय किया गया है. इसमें सभी हरित एजेंसी के सहयोग से पूरा किया जाएगा. वृक्षारोपण अभियान के दौरान निःशुल्क औषधीय पौधों के वितरण का कार्य भी आरंभ किया गया है. दिल्ली की सरकारी नर्सरियो से फ्री औषधीय पौधे बाटें जाने की कोशिश की रही है., इस तरह से लोग अपने-अपने घरों में वृक्षरोपण कर दिल्ली के   हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने में सहयोग कर सकें.  

Advertisment

हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि हमने दिल्ली के लोगों से चुनाव के समय जो अहम गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने के लिए दो करोड़ पौधे लगाने का 5 साल  में लक्ष्य रखा था. सरकार अपने इस कार्यकाल के चौथे वर्ष में ही करीब दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है. इस लक्ष्य को सभी 21 संबंधित विभागों की हरित एजेंसियो पूरा किया गया है. दिल्ली में ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने को लेकर सरकार की ओर से हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. इस असर देखा जा रहा है. दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसदी था. केजरीवाल सरकार के प्रयासों की वजह से साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गई है. 

दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड का गठन किया

 

विकास मंत्री गोपाल राय के अनुसार, दिल्ली के गांवो में विकास सुनिश्चित करने को लेकर सीएम अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड का गठन किया. इसके तहत दिल्ली के सभी गांवों में बेहतर सुख सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है. इसके तहत सड़कों, नालियों, जल निकाय, सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान, खेल मैदान आदि से जुड़े विकास कार्य हो रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि करीब 42 करोड़ रुपये से मटियाला विधानसभा के गांवों में विकास कार्य हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में जनता  की सहभागिता को लेकर यह विकास सभा का आयोजन किया गया है.

AAM Admi Party news AAM Admi Party Gopal Rai Delhi Environment Minister Gopal Rai Aam Admi Party Politics
Advertisment
Advertisment