logo-image
लोकसभा चुनाव

Alert दिल्लीवालों! अगले 48 घंटों में होगी इतनी बारिश, पानी के अलावा नहीं आएगा कुछ नजर

Weather Update: . मौसम एजेंसी स्काई मेट वेधर के अनुसार राजधानी दिल्ली में 29 जून से बारिश की स्थिति फिर से मजबूत होने लगेंगी. राजधानी में अगले अड़तालीस घंटों तक भारी बारिश होगी.

Updated on: 29 Jun 2024, 03:47 PM

New Delhi:

Weather Update: भीषण गर्मी के बाद मानसून लगभग सभी राज्यों को कवर कर चुका है. उत्तर भारत के कई राज्यों में भी मानसून की पहली बारिश हो चुकी है. कई राज्यों में तो पहली बारिश के आते ही हालात बेकाबू हो गए हैं. सड़कें पानी से लबालब हैं. लोगों के घरों, दुकानों और ऑफिस के अंदर तक पानी भर गया है तो कहीं पर लोगों की मौत हो गई है. एक ओर जहां लोगों के लिए बारिश राहत लेकर आई है तो वहीं दूसरी ओर आफत भी बन चुकी है. ऐसे ही हालात राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में देखने को मिले हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मानसून की पहली बारिश भी नहीं झेल पाई और चारों तरफ पानी-पानी नजर आया. लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है, लेकिन दिल्ली वालों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने दिल्ली वालों के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली पर अगले अड़तालीस घंटे भारी रहेंगे.

दिल्ली वालों को सतर्क रहने की जरूरत

इस दौरान दिल्ली में जमकर बारिश होने वाली है. ऐसे में दिल्ली वालों को सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में अगले अड़तालीस घंटों तक भारी बारिश होगी. रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई गई है. दिल्ली में बारिश का सिलसिला अगले हफ्ते भी जारी रहेगा. वहीं बारिश ज्यादातर मध्यम स्तर की होगी, लेकिन कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी. जुलाई के पहले हफ्ते में दिल्ली में हल्की गर्मी रहेंगी. इस दौरान दिन का तापमान 30 के आसपास और न्यूनतम तापमान 20 के बीच बना रहेगा. इसके अलावा आईएमडी ने पश्चिमी भारत में लगातार भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं 30 जून तक उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है. आईएमडी ने अगले दो से तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, जम्मू, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की उम्मीद जताई है. आईएमडी ने मध्य गुजरात पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन की मौजूदगी की चेतावनी दी है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

इसके चलते 29 जून से 1 जुलाई तक तथ्य कर्नाटक, गुजरात, कोकण, गोवा और मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. क्लाइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तटीय, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तरी मध्यप्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. दिल्ली, सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, उड़ीसा, तेलंगाना की कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. भीषण गर्मी के बाद लगभग सभी राज्यों में मानसून शुरू हो चुका है. उत्तर भारत के कई राज्यों में भी मानसून की पहली बारिश हो चुकी है. कई राज्यों में तो पहली बारिश के आते ही हालात बेकाबू हो गए हैं. सड़कें पानी से लबालब हैं. लोगों के घरों, दुकानों और ऑफिस के अंदर तक पानी भर गया है. तो वही कहीं पर लोगों की मौत हो गई है. एक और जहाँ लोगों के लिए बारिश राहत लेकर आई है तो वहीं दूसरी ओर आफत भी बन चुकी है. ऐसे ही हालात राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में देखने को मिला है.

मानसून की पहली बारिश में डूबी नजर आई दिल्ली

दिल्ली में मानसून की पहली बारिश होते ही दिल्ली पानी में डूबी हुई नजर आई. लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. लेकिन दिल्ली वालों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने दिल्ली वालों के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली पर अगले अड़तालीस घंटे भारी रहेंगे. इस दौरान दिल्ली में जमकर बारिश होने वाली है. ऐसे में दिल्ली वालों को सतर्क रहने की. जरूरत है. मौसम विभाग से जुड़ी निजी एजेंसी स्काई मेट वेदर की तरफ से बताया गया कि राजधानी दिल्ली में 29 जून से बारिश की स्थिति फिर से मजबूत होने लगेंगी. राजधानी में अगले अड़तालीस घंटों तक भारी बारिश होगी. रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई गई है. दिल्ली में बारिश का सिलसिला अगले हफ्ते भी जारी रहेगा.