Advertisment

केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार विजेताओं को दिया तोहफा, 100 प्रतिशत मिलेगी ट्यूशन फीस

दोनों भाई-बहन को साल 2017 में उनकी बहादुरी के लिए राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, छात्रों को 100% ट्यूशन फीस, प्रतिमाह ₹2500 और स्टेशनरी के लिए सालाना ₹5000 का अनुदान मिलेगा. उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्टूडेंट अक्षित व अक्षिता से मुलाकात की.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Atishi Marlena

Atishi Marlena, AAP

केजरीवाल सरकार से राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले एमबीबीएस (MBBS) छात्र अक्षित शर्मा को 25.55 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी. उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने इसे मंजूरी दी. उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले छात्र अक्षित और अक्षिता से मुलाकात की. दोनों को वर्ष 2017 में राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिला था. बीते कई सालों से केजरीवाल सरकार अपनी स्कीम के तहत इन दोनों छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अनुदान देती आई है. इस दौरान मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, केजरीवाल सरकार देश-समाज के लिए बहादुरी दिखाने वाले बच्चों के साथ खड़ी है. इन बच्चों की बहादुरी पूरे देश के लिए मिसाल बनेगी.  

Advertisment

ये भी पढे़ं:  पाकिस्तान अतीत में अपनी सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा है, उसने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा: पीएम मोदी

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार ने अपनी स्कीम के तहत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले दिल्ली निवासी छात्रों की उच्च शिक्षा को लेकर आर्थिक मदद प्रदान करती रही है. इस स्कीम के तहत आने वाले छात्रों को देश के किसी उच्च शिक्षा संस्थान में पढ़ने के लिए उनके कोर्स की शत प्रतिशत ट्यूशन फीस अनुदान के रूप में मिलती है. इस तरह से वे बिना किसी आर्थिक दिक्कत के अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकते हैं.

हर माह ₹2500 दिए जाते हैं

इसके साथ ही इन छात्रों को हर वर्ष स्टेशनरी के लिए 5 हजार रुपये भी मिलते हैं. इस स्कीम में उन छात्रों को एक स्पेशल फाइनेंशियल असिस्टेंस के तहत हर माह ₹2500 दिए जाते हैं. ये उम्मीदवार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और जिनके अभिभावकों की सालाना आय 2 लाख रुपये से कम है. 

25.55  लाख रुपये का अनुदान

केजरीवाल सरकार के दिल्ली हायर एजुकेशन एड ट्रस्ट के तहत छात्रों को ये अनुदान दिया जाता है. इसके अंतर्गत दिल्ली निवासी अक्षित शर्मा, जिन्हें उनकी बहादुरी को लेकर राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिया गया. उन्हें एमबीबीएस की फीस और स्टेशनरी को लेकर 25.55  लाख रुपये का अनुदान देने की मंजूरी मिली है. इसके साथ हाल ही में एलएलएम पूरा करने वाली उनकी बहन अक्षिता शर्मा को केजरीवाल सरकार ने ट्यूशन फीस को लेकर बीते कई सालों से अनुदान देती आई है.

newsnationlive aap aadmi party newsnation news AAP Aam Aadmi Party AAP 3 Government
Advertisment