Advertisment

IAS कोचिंग सेंटर हादसे में बड़ी लापरवाही सामने आई, बेसमेंट में बिना इजाजत के चल रही थी लाइब्रेरी

दिल्ली आईएएस कोचिंग सेंटर हादसे को लेकर बड़ी सच्चाई सामने आई है. कंप्लीशन सर्टिफिकेट 2021 के तहत बेसमेंट का इस्तेमाल बस पार्किंग और स्टोरेज के लिए ही हो सकता है. मगर यहां पर अवैध तरह से लाइब्रेरी चलाई जा रही थी. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
raus ias coaching

raus ias coaching

दिल्ली IAS कोचिंग सेंटर हादसे को लेकर बड़ी लापरवाही देखने को मिली है. जिस इमारत में हादसा हुआ है, उसके बेसमेंट में अवैध तरह से कोचिंग की लाइब्रेरी चलाई जा रही थी. इसकी इजाजत नहीं दी गई थी. ये कानूनन सही नहीं था. जिस बेसमेंट में यह घटना घटी, उसका उपयोग स्टोरेज के लिए होना था. मगर यहां पर लाइब्रेरी खोल दी गई. 

Advertisment

इस हादसे के बाद यह सामने निकलकर आया है कि फायर एनओसी के तहत एक बेसमेंट को स्टोरेज बनाने की अनुमति दी गई थी. वहीं दूसरे बेसमेट को पार्किंग की तरह इस्तेमाल करने को कहा गया था. इस का अर्थ है कि नियमों का उल्लंघन करके लाइब्रेरी को खोला गया. इस मामले में पुलिस ने कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल को गिरफ्तार किया है. इस मामले में कोचिंग सेंटर का मैनेजमेंट, सिविक एजेंसी के लोग जांच के दायरे में हैं. 

ये भी पढ़ें: राजेंद्र नगर हादसे पर स्टूडेंट्स ने खोला समस्याओं का पिटारा, सुनकर रह जाएंगे हैरान

MCD के कमिश्नर को पत्र भी लिखा

ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग घटना पर दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय के अनुसार, यह बहुत ही दुखद घटना है. इसके बारे में मुझे जैसे ही पता चला, मैं तुरंत घटनास्थल पर पहुंचीं. यहां पर एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान में जुटी थी. इस घटना में तीन बच्चों की मौत हो गई. ओबरॉय ने एमसीडी के कमिश्नर को पत्र भी लिखा है. इसमें में उन्होंने एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले संस्थान जो गैरकानूनी तरीके से बेसमेंट में कोचिंग सेंटर चला रहे हैं, उस पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए है. 

सख्त कार्रवाई की जाएगी: ओबरॉय

मेयर शैली ओबरॉय ने का कहना है कि इस मामले में अगर एमसीडी के अधिकारी भी संलिप्त पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. शैली के अनुसार, बिल्डिंग का कंप्लीशन सर्टिफिकेट 2021 में मिला था. इसमें यह साफ है कि बेसमेंट को पार्किंग और स्टोरेज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इस मामले को लेकर सियासत तेज हो चुकी है. भाजपा और आप के कार्यकर्ता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं.

डूबने से हुई तीन स्टूडेंट्स की मौत 

Advertisment

आपको बता दें कि दिल्ली कोचिंग सेंटर के हादसे में तीन छात्रों की डूबने से मौत हो गई. मरने वाले तीन छात्रों की पहचान श्रेया, तान्या और नेविन के रूप में सामने आई है. श्रेया यूपी के अंबेडकरनगर की निवासी थीं. तान्या सोनी तेलंगाना की निवासी और मृतक छात्र नेविन डालविन केरल के रहने वाले थे. ​राजधानी में शनिवार की शाम जबरदस्त बारिश हुई. बारिश का पानी अचानक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में घुस गया. दस मिनट में बेसमेंट में पूरा पानी भर गया. पूरी लाइब्रेरी पानी में डूब गई. इस कारण तीनों स्टूडेंस फंस गए. उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

newsna newsnation Delhi IAS Coaching Center Incident newsnationlive Coaching center
Advertisment
Advertisment