Advertisment

केंद्र ने आईएएस कोचिंग की जांच को लेकर पैनल बनाया, 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगींं

गृह मंत्रालय ने सोमवार को नई दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में 3 सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत की जांच के लिए एक समिति का गठन किया.

author-image
Mohit Saxena
New Update
ias coaching

ias coaching

गृह मंत्रालय ने सोमवार को नई दिल्ली के पुराने राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर में 3 सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत की जांच के लिए एक समिति का गठन किया. मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक्स पर पोस्ट किया कि समिति कारणों की जांच करेगी. जिम्मेदारी तय करेगी, उपाय सुझाएगी और नीति में बदलाव की सिफारिश करेगी. मंत्रालय ने कहा, “समिति में अतिरिक्त सचिव, MoUHA, प्रमुख सचिव (गृह), दिल्ली सरकार, विशेष CP, दिल्ली पुलिस, अग्निशमन सलाहकार और JS, MHA संयोजक के रूप में होंगे. यह 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगींं.

Advertisment

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में श्रेया यादव, तान्या सोनी और निविन दल्विन की मौत के लिए लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया, जो राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में हुई बारिश के बाद पुराने राजिंदर नगर में राऊ के स्टडी सर्कल की इमारत के बेसमेंट में बाढ़ के कारण डूब गए थे.

ये भी पढे़: Rohan Bopanna: पेरिस ओलंपिक में हार के बाद रोहन बोपन्ना ने टेनिस को कहा अलविदा, 22 साल का करियर रहा बेमिसाल

उन्होंने कहा, हमें जिम्मेदारी तय करनी चाहिए ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों.' कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. लापरवाही हुई है और किसी को जिम्मेदारी लेनी होगी ताकि समाधान निकाला जा सके,'' मंत्री ने कहा कि घटना के सिलसिले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों को सोमवार को अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना में मारे गए तीन आईएएस उम्मीदवारों के परिजनों के लिए 10 लाख मुआवजे की घोषणा की है. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने एक बयान में की गई कार्रवाई के बारे में विस्तार से बताया कि घटना के बाद दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने क्या किया. उन्होंने कहा, “मैंने एमसीडी कमिश्नर को पत्र लिखकर निर्देश दिया कि दिल्ली में जो भी कोचिंग सेंटर अवैध रूप से चल रहे हैं या एमसीडी के मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. एमसीडी द्वारा राजिंदर नगर में एक सीलिंग अभियान चलाया गया था, जिसमें 13 ऐसे कोचिंग सेंटरों को जब्त कर लिया गया था. ”

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

newsnation Delhi IAS Coaching Center Incident Coaching center Coaching delhi
Advertisment
Advertisment