Advertisment

G-20 तक ही सीमित नहीं रहेगी सफाई, 365 दिन स्वच्छ और साफ रहेगी दिल्लीः AAP

एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली में व्यवस्थित तरीके से 365 दिन सफाई अभियान चलता रहे, इसके लिए हमने 9 बिंदुओं का एक एजेंडा तैयार किया है.

author-image
Prashant Jha
New Update
delhi clean

Delhi Cleanliness( Photo Credit : Social Media)

जी-20 के बाद भी दिल्ली में 365 दिन सफाई अभियान जारी रहेगा, जिसके लिए एमसीडी ने 9 बिंदुओं का मसौदा तैयार किया है, कुछ ही समय में दिल्ली में कहीं भी कूड़े का ढेर देखने को नहीं मिलेगा. दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के सभी खाली प्लॉट्स से कूड़े के ढेर हटाए जाएंगे, अगर कोई वहां कूड़ा फेंकते पाया जाता है तो एमसीडी उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करेगी. आम आदमी पार्टी के नेता दुर्गेश पाठक ने आज प्रेस वार्ता के दौरान ये बात कही. 

Advertisment

आम आदमी पार्टी ने साफ किया कि दिल्ली में चल रहा सफाई अभियान सिर्फ जी-20 तक के लिए नहीं था बल्कि यह अभियान साल के 365 दिन जारी रहेगा. एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली में व्यवस्थित तरीके से 365 दिन सफाई अभियान चलता रहे, इसके लिए हमने 9 बिंदुओं का एक एजेंडा तैयार किया है. पार्कों की सफाई, सभी मार्केट एरिया में प्रतिदिन दो बार सफाई समेत कई अन्य चीजें इस एजेंडे में शामिल हैं. कुछ ही समय में दिल्ली में कहीं भी कूड़े का ढेर देखने को नहीं मिलेगा. सारे काम ठीक से हो रहे हैं, यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी एमसीडी की होगी. निर्देशों का उलंघन करने वालों के खिलाफ एमसीडी एक्शन भी लेगा.

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने जी 20 को सफल बनाया- पाठक

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता, राजेंद्र नगर के विधायक एवं एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय में एक महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे पहले दिल्ली के सभी पार्षदों को, एमसीडी के सभी कर्मचारियों को, दिल्ली सरकार के सभी नुमाइंदों को बधाई देता हूं , क्योंकि उन्होंने दिन-रात काम करके जी-20 के कार्यक्रम को सफल बनाया. कई लोगों का कहना है कि यह सारी सफाई जी-20 के चक्कर में हो रही है, इसके बाद कोई सफाई नहीं होने वाली है. हम पूरी दिल्ली को सीएम अरविंद केजरीवाल के संदेश से रूबरू कराना चाहते हैं कि अबतक आपने दिल्ली में जो सफाई अभियान देखा है, वह सिर्फ जी-20 के लिए नहीं था बल्कि इसको 365 दिन जारी रखा जाएगा.

पहले दिल्ली स्वच्छता की सूची में सबसे नीचे आती थी- पाठक

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली की सफाई एक बहुत बड़ी चुनौती है. पूरे देश में 48 मेट्रों सिटीज़ हैं, जहां स्वच्छता सर्वेक्षण होता है. पिछले साल तक दिल्ली इस सर्वेक्षण में 47वें स्थान पर थी. भाजपा 15 सालों तक एमसीडी में रही, लेकिन उनकी सत्ता के दौरान दिल्ली हमेशा नीचे से टॉप 10 शहरों में आती रही. ऐसे में दिल्ली को साफ करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने इस चुनौती को स्वीकारा है. बहुत ही व्यवस्थित तरीके से दिल्ली में 365 दिन सफाई अभियान चलता रहेगा. 

 9 बिंदुओं पर हर वक्त होगी मॉनिटरिंग 

सफाई अभियान के ये हैं 9 बिंदू 

पहला, दिल्ली में जितनी भी अनधिकृत कॉलोनियां हैं, अगर वहां कोई प्लॉट खाली पड़ा है तो लोग वहां कूड़े के ढेर लगा देते हैं. हमने ऐसे कई प्लॉट्स की पहचान करके वहां से कूड़े के ढेर हटवाए, लेकिन इस मिशन के तहत अभी और जगहों की पहचान करके वहां से कूड़े का सफाया करना है. कुछ ही समय में दिल्ली में कहीं भी कूड़े का ढेर देखने को नहीं मिलेगा. 

दूसरा- लोगों के मन में यह सवाल उठेगा कि फिर वह कूड़ा कहां फेंके क्योंकि कहीं ना कहीं तो कूड़ा फेंकना ही है. हम इसकी भी व्यवस्था कर रहे हैं.

तीसरा- अगर लोग सरकार के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो एमसीडी उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करेगी.

Advertisment

चौथा- दिल्ली में जितने भी नाले हैं, वहां भी लोग कूड़ा फेंकने का काम करते हैं. पूरी दिल्ली में इस तरह के सभी नालों को हम मिशन मोड में साफ करेंगे. हालांकि, हमने कई नाले साफ कर लिए हैं, लेकिन अभी भी बहुत सारे नालों को साफ करना बाकी है. इस दौरान मैनहोल की मरम्मत और उसे बदलने का काम किया जाएगा. हम अधिकारियों के साथ मीटिंग करके इस समस्या का स्थायी हल निकालेंगे. 

पांचवा- दिल्ली के पार्कों की प्रतिदिन सफाई की जाएगी. सभी पार्कों में प्रतिदिन सफाई हो रही है, यह सुनिश्चित करना एमसीडी की जिम्मेदारी होगी.

छठा- एमसीडी के 311 ऐप का शानदार फीडबैक आ रहा है. पिछले 25 दिनों के अंदर हमने लगभग 13 हज़ार कूड़े की जगहों की पहचान की. इस ऐप को और बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है. हम कोशिश कर रहे हैं कि कम से कम समय में समस्या का हल हो सके.

 सातवां- दिल्ली की मेयर और एमसीडी के अधिकारी नियमित रूप से सभी कर्मचारियों से फीडबैक लेंगे.

आठवां- दिल्ली के सभी मार्केट क्षेत्रों को ज्यादा से ज्यादा साफ रखने के लिए प्रतिदिन दो बार सफाई के निर्देश दिए गए हैं. सभी बाज़ारों की नियमित रूप से सफाई हो रही है या नहीं, इसको भी नियमित रूप से मॉनिटर किया जाएगा.

 नौवां- इस सबके दौरान जरूरी रिरोर्सेस को उपलब्ध कराना और सफाई कर्मचारियों का हर तरह से सहयोग करना एमसीडी की ज़िम्मेदारी होगी.

Source : News Nation Bureau

G 20 summit delhi news Delhi cleanliness news Delhi cleanliness delhi G 20 summit delhi arvind kejriwal kejriwal on water Arvind Kejriwal Government AAP on G 20 summit delhi AAP on G 20 summit G 20 Summit
Advertisment
Advertisment