Advertisment

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'दिल्ली में कोरोना से 2020 मरीज ठीक हो चुके हैं'

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी में कोरोना (CoronaVirus Covid-19) के मरीजों की संख्या 6318 हो गई है, जबकि 2020 मरीज ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घण्टे में दिल्ली में 338 मामले सामने आए हैं. दिल्ली में अब तक 68 मौत हुई हैं.

author-image
Vineeta Mandal
New Update
satyendra jain delhi

satyendra jain( Photo Credit : फाइल फोटो)

भारत में शनिवार सुबह तक कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 59 हजार के पार हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा, 'देश मे कोरोनावायरस महामारी के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. अब तक 1 हजार 981 मौतों सहित कुल 59 हजार 662 लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं. वहीं, उपचार के बाद कुल 39 हजार 834 लोगों को पूर्ण रूप से स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई.'

Advertisment

और पढ़ें: मरकज का निकला हवाला कारोबारियों से कनेक्शन, कई लोग एजेंसी की रडार पर

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी में कोरोना (CoronaVirus Covid-19) के मरीजों की संख्या 6318 हो गई है, जबकि 2020 मरीज ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घण्टे में दिल्ली में 338 मामले सामने आए हैं. दिल्ली में अब तक 68 मौत हुई हैं. 

आंकड़े छुपाने वाले सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि किसी भी तरह का आंकड़ा नहीं छुपाया जा रहा है. डेथ रिपोर्ट अस्पताल ने नहीं भेजी है. एक भी रिपोर्ट नहीं छूटेगी. हॉस्पिटल को डेथ समरी भेजनी होती है, जैसे ही यह आएगी, वैसे अपडेट किया जाए. सभी अस्पतालों को डिटेल देने को कहा गया है. दिल्ली में डेथ छुपा लेना संभव नहीं है.

Advertisment

वहीं रेलवे किराये पर उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों के पास पैसा नहीं है इसलिए दिल्ली सरकार ने पेमेंट किया, इसपर राजनीति नहीं की जाए.  इसके अलावा 45 कैट्स कर्मचारियों के पॉजिटिव होने पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि केवल दो लोगों को कोरोना है. हम एडिशनल इंतजाम कर रहे हैं.

जैन ने आगे कहा कि केन्द्र ने जो नई गाइडलाइन जारी की है, उसके तहत ठीक होने के दस दिनों के बाद ही मरीजों को डिस्चार्ज किया जा सकता है, यह सही है. पहले यह 14 दिनों में होता था. हमने जांच कमेटी बना दी है. कुछ रिपोर्ट्स को लेकर परेशानी थी.

Advertisment

बता दें कि देश मे सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज महाराष्ट्र में हैं. यहां अब तक 19 हजार 63 लोग कोरोना से पीड़ित बताए गए हैं. इनमें में से 3 हजार 470 को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है. वहीं, यहां महामारी के चलते 731 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में फंसे इस शख्स ने सुनाई दास्तान, घर जाने के लिए योगी सरकार से लगाई मदद की गुहार

इसके बाद गुजरात मे सबसे ज्यादा मरीज हैं. यहां शनिवार सुबह तक कुल 7 हजार 402 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 1 हजार 872 उपचार के बाद ठीक हुए हैं, जबकि 449 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इस बीच अंडमान-निकोबार पूर्ण रूप से कोरोना वायरस से मुक्त हो चुका है . इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और गोवा भी इस वायरस से मुक्त राज्य बना हुआ है.

Advertisment

covid-19 Corona Lockdown 3.0 delhi Lockdown Part-3 corona-virus coronavirus-updates coronavirus-covid-19 Satyendra Jain
Advertisment
Advertisment