Advertisment

डेथ कमिटी और दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर सत्येंद्र जैन ने कही ये बात

- पूरी दुनिया में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. कोरोना सिर्फ 2 या 3 महीने के लिए नही है. ये वायरस लंबे समय तक पूरी दुनिया मे रहने वाला है. कोरोना के साथ जीने के नए नए तरीके निकालने पड़ेंगे. लॉक डाउन इसलिए जरूरी था क्योंकि वायरस के बारे में जानना जरूरी था.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
Satyendar Jain

satyendra jain( Photo Credit : फाइल फोटो)

दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) से होने वाली मौतों के आंकड़े पर राजनीति गरमा गई है. भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली सरकार पर मौत के आंकड़ों पर परदा डालने का आरोप लगाते हुए 'सच बताओ केजरीवाल' कैंपेन शुरू किया है. भाजपा का कहना है कि केजरीवाल सरकार कोरोना को काबू में करने की नाकामी से बचने के लिए मौत ही नहीं बल्कि कोरोना पॉजिटिव लोगों के आंकड़ों की भी अंडर रिपोटिर्ंग कर रही है. भाजपा ने इसे दिल्ली की जनता से धोखा बताया है.

Advertisment

हालांकि, सत्ताधारी आम आदमी पार्टी(आप) के नेता ऐसे आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाते हैं. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह का कहना है कि भाजपा नेताओं को मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों की तरफ ध्यान देने की जरूरत है, जहां की स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल है. संजय सिंह आरोप लगाते हैं कि संकट की इस घड़ी में भाजपा राजनीति करने से बाज नहीं आ रही है.

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमितों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा, एक दिन में 4308 मामले आए

वहीं दिल्ली में कोरोना की स्थिती और डेथ आंकड़ों पर राज्य स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन न्यूज नेशन से बातचीत में सभी सवालों का जवाब दिया. 

Advertisment

1. क्या दिल्ली में मामले बढ़ते हैं तो दिल्ली सरकार स्थिति सम्भालने के लिए तैयार है?

सत्येंद्र जैन- पूरी दुनिया में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. कोरोना सिर्फ 2 या 3 महीने के लिए नही है. ये वायरस लंबे समय तक पूरी दुनिया मे रहने वाला है. कोरोना के साथ जीने के नए नए तरीके निकालने पड़ेंगे. लॉक डाउन इसलिए जरूरी था क्योंकि वायरस के बारे में जानना जरूरी था. अब वायरस के बारे में काफी जानकारी मिल गयी है जैसे कैसे फैलता है, कैसे लोगों की हेल्थ पर असर करता है. हमें सीखना पड़ेगा कि वायरस के साथ कैसे जिया जाए. 

Advertisment

2. सरकार को डेथ कमिटी की घोषणा क्यों करनी पड़ी?

सत्येंद्र जैन- ये कमिटी हर राज्य में होती है. दोबारा इसकी घोषणा करने की ज़रूरत नही है. सिर्फ नए आर्डर जारी किए हैं कि सभी अस्पताल रोजाना शाम 5 बजे तक एक दिन पहले तक की मौत की जानकारी देनी होगी. कई अस्पताल जानकारी नही देते हैं या कई दिन के बाद जानकारी मुहैया कराते हैं. ऐसे में अस्पतालों को कहा गया है कि death summary के साथ जानकारी दिल्ली सरकार को भेजें.

6. क्या मामले सिर्फ कंटेंटमेंट ज़ोन से ही रिपोर्ट हो रहे हैं?

Advertisment

सत्येंद्र जैन- जैसे बाबू जगजीवन अस्पताल, अंबेडकर अस्पताल, दिल्ली पुलिस, BSF से कई मामले सामने आए हैं. जो सरकार ने इलाकों को कंटेंटमेंट घोषित करने का रूल बनाया है उसे फॉलो कर रहे हैं.

covid-19 Corona Lockdown 3.0 delhi corona-virus coronavirus-updates Satyendra Jain corona death Toll
Advertisment
Advertisment