Advertisment

हीटवेव के बीच दिल्ली-NCR में बढ़े मौत के मामले, नोएडा के पोस्टमार्टम हाउस में पहुंचे 75 शव, जानें वजह

दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौत के मामले बढ़े हैं, नोएडा की बात की जाए तो यहां पर तीन दिनों के अंदर 75 शव पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी पहुंचे. इसकी वजह से पूरे परिसर में अव्यवस्था का माहौल है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
postmortem house

postmortem house( Photo Credit : social media)

सोशल मीडिया पर नोएडा पोस्टमार्टम हाउस का वीडियो सामने आया है. यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. हालांकि यहां पर अब सफाई कराई गई है, मगर हालात अभी भी बेहतर नहीं हैं. इसने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ाई है. यहां के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना काल के बाद अस्पताल में रोजाना दर्जनों डेड बॉडी सामने आ रही हैं. इसके कारण महज तीन दिन में पोस्टमार्टम हाउस में लगभग 75 शव पहुंचे. इस पर स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बीते दिनों जो मामले सामने आए हैं, उसमें किसी भी मौत हीट स्ट्रोक या लू से नहीं हुई है. मगर अचानक इतने मामले सामने आना चिंता का विषय है. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ नोएडा में गर्मी का कहर जारी है. हालांकि आज दिल्ली-एनसीआर में बूदाबांदी के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: CM अरविंद केजरीवाल की जमानत को चुनौती देने वाली याचिका पर HC ने सुरक्षित रखा फैसला, अभी जेल में रहेंगे

तीन गुना अधिक शव पहुंच रहे

यहां के पोस्टमार्टम हाउस के बाहर लाशों की लाइन लगी है. यह वीडियो बीते दो दिनों से वायरल हो रहा है. यहां के पोस्टमार्टम हाउस में आम दिनों की तुलना में तीन गुना अधिक शव पहुंच रहे हैं. इसकी वजह से शवों को अंदर रखने में परेशानी हो रही है. बीते 15 दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के हालात बने हुए हैं. यहां पर लू का प्रकोप देखा जा रहा है. ऐसे में मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 18 जून को यहां पर 28, 19 जून को 25 और 20 जून को यहां पर 22 बॉडी पोस्टमार्टम के लिए लाई गईं. इनमें 10 लावारिस शव बताए गए हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी से मौतें  

दिल्ली-एनसीआर में बीते कई दिनों से पारा लगातार चढ़ रहा है. यहां पर गर्मी में जितने दिनों के लिए हीटवेव के हालात बने, ये 74 सालों में सबसे अधिक है. बीते कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में जिस तरह से पारा बढ़ा, उससे कई लोगों के बीमार और कई के मौत हो जाने की खबर मिली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में अभी तक गर्मी से 70 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं गाजियाबाद और अन्य एनसीआर के शहरों की बात की जाए तो ये आंकड़ा 50 से ज्यादा लोगों का बताया गया है. हालांकि प्रशासन इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं की है. 

Source : News Nation Bureau

newsnation Post Mortem House noida post mortem house noida news noida post mortem piles of dead bodies
Advertisment
Advertisment