Advertisment

Delhi AIIMS में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, जानकर हो जाएंगे खुश

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में जल्द ही मरीज और उनके सहायकों के लिए बड़ी सुविधा शुरू की जा रही है. इस सुविधा को लेकर एम्स की ओर से अहम जानकारी दी गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Delhi AIIMS Built Lounge Like Airport

Delhi AIIMS: देश के सबसे बड़ी चिकित्सा संस्थानों में गिने जाने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी दिल्ली एम्स को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जी हां दिल्ली एम्स में एक अहम बदलाव होने जा रहा है. खास बात यह है कि यह बदलाव न सिर्फ मरीजों और बल्कि उनके परिजनों के लिए भी सुकून देने वाला है. वैसे तो अस्पताल जाना कोई नहीं चाहता है लेकिन अगर सरकारी अस्पताल की बात हो तो दिमाग में असुविधाओं की बातें आने लगती हैं. लेकिन दिल्ली एम्स ने सिर्फ चिकित्सा के क्षेत्र में बल्कि सुविधा के मामले में भी देशभर में अव्वल है. इसी क्रम में अब दिल्ली एम्स में एक और अपडेट होने जा रहा है. दरअसल दिल्ली एम्स में एयरपोर्ट की तर्ज पर एक खास लॉन्ज तैयार किया जाएगा. आइए जानते हैं कि इससे जुड़ी जरूरी बातें. 

Advertisment

तैयार होगा एयरपोर्ट जैसा लॉउन्ज

दिल्ली एम्स में अब हवाई अड्डे की तरह ही शानदार सुविधाओं के साथ एक लॉउन्ज तैयार किया जाएगा. इस लॉउन्ज में एक बार में 500 मरीजों के अटेंडेंट्स के बैठने की सुविधा होगी. वैसे दिनभर की बात की जाए तो यहां 3 हजार से ज्यादा लोग आसानी से बैठ सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन पर टूटी हाईटेंशन तार… करंट की चपेट में आने से 3 की मौत

Advertisment

कौन तैयार करेगा ये लॉउन्ज

दिल्ली एम्स में बनने वाले इस लाउन्ज को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से तैयार किया जाएगा. ये लाउन्ज एम्स के गेट नंबर 2 के पास स्थिति पार्किंग के समीप तैयार किया जाना प्रस्तावित है. एम्स मीडिया सेल की प्रो. रीमा के मुताबिक इस लाउन्ज को बनाने का मकसद पीड़ित और उनके सहायकों को ज्यादा सुविधा देना है. 

दिल्ली एम्स के लाउन्ज में क्या सुविधाएं होंगी 

Advertisment

एम्स मीडिया सेल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस लाउन्ज में एयरपोर्ट की तरह की खास सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी. इनमें पीने के लिए न सिर्फ साफ पानी रहेगा बल्कि फूड वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएगी. ताकि लोग यहां से अपना खाना या स्नेक्स ले सकें. इसके साथ ही इसमें वेटिंग हॉल भी होगा. जो पूरी तरह वातानुकूलित होगा. 

बता दें कि एम्स के मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक के पास पहले ही इस तरह के वेटिंग रूप तैयार किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में एक और लाउन्ज अब तैयार होगा. इस लाउन्ज में बैठने का समय भी तय किया गया है. जो सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा. यानी ओपीडी के समय में ही यह सुविधा रहेगी. 

यह भी पढ़ें -  Weather Today: दिल्ली-यूपी के इन इलाकों में आज भी होगी झमाझम बारिश, जानें पूरा अपडेट

Advertisment

बस की भी होगी सुविधा

इस लाउन्ज तक लोगों के लाने ले जाने के लिए बस की सुविधा भी होगी. इस बस से एम्स आने वाले लोग इस क्षेत्र में कहीं भी आ-जा सकेंगे. मरीजों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसमें आश्रय और कॉल बटन भी दिया जाएगा जिससे लोग इस सुविधा का लाभ ले सकें. 

aiims delhi news Delhi AIIMS delhi Delhi News
Advertisment
Advertisment