Delhi: शिक्षा मंत्री आतिशी ने 'राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार' पाने वाले छात्रों से की मुलाकात, मिलेंगे 25.55 लाख रुपए

दिल्ली की केजरीवाल सरकार अपनी स्कीम के तहत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले दिल्ली निवासी छात्रों को उनके उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
National Bravery Award

शिक्षा मंत्री आतिशी ने 'राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार' पाने वाले छात्रों से की मुलाकात

दिल्ली की केजरीवाल सरकार से राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले एमबीबीएस छात्र अक्षित शर्मा को 25.55 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी. उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने इसे मंज़ूरी दी है. उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले छात्र अक्षित और अक्षिता से मुलाकात भी की. दोनों को साल 2017 में राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिला था और पिछले सालों में भी केजरीवाल सरकार अपने स्कीम के तहत इन दोनों छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अनुदान देती आई है. इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार देश-समाज के लिए बहादुरी दिखाने वाले बच्चों के साथ खड़ी है. इन बच्चों की बहादुरी पूरे देश के लिए मिसाल है. 

Advertisment

क्या है राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार अपनी स्कीम के तहत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले दिल्ली निवासी छात्रों को उनके उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है. इस स्कीम के अन्तर्गत आने वाले छात्रों को जो देश के किसी उच्च शिक्षा संस्थान में पढ़ रहे हैं, उन्हें उनके कोर्स का शत प्रतिशत ट्यूशन फीस अनुदान में मिलता है ताकि वो बिना किसी आर्थिक बाधा के अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सके. साथ ही इन छात्रों को सालाना स्टेशनरी के लिए 5000 रुपये भी मिलते हैं. साथ ही इस स्कीम में उन छात्रों को एक स्पेशल फाइनेंशियल असिस्टेंस के तहत प्रतिमाह ₹2500 दिए जाते है, जिनके पेरेंट्स की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है. 

25.55 लाख रुपये का अनुदान देने को मंज़ूरी

केजरीवाल सरकार के दिल्ली हायर एजुकेशन एड ट्रस्ट के तहत छात्रों को ये अनुदान दिया जाता है. इसी के अंतर्गत दिल्ली निवासी अक्षित शर्मा, जिन्हें उनकी बहादुरी के लिए राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिया गया था. उन्हें एमबीबीएस की फीस और स्टेशनरी के लिए 25.55 लाख रुपये का अनुदान देने को मंज़ूरी मिली है. साथ ही हाल ही में एलएलएम पूरा करने वाली उनकी बहन अक्षिता शर्मा को भी केजरीवाल सरकार ने ट्यूशन फ़ीस के लिए पिछले सालों में अनुदान देते आई है.

AAP leader Atishi AAP Atishi national bravery award AAP Minister Atishi National Bravery Awards AAP MLA Atishi Marlena
Advertisment
Advertisment