Advertisment

दिल्ली सरकार ने बढ़ाई वाहनों के लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र की दरें, जानें क्या है नई कीमत?

दिल्ली सरकार ने 13 साल बाद गुरुवार को प्रदूषण जांच दरों में संशोधन किया है. अब वाहनों के लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र जारी करने की फीस बढ़ गई है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
price hike

price hike( Photo Credit : social media)

Delhi Pollution checking rates: दिल्ली सरकार ने 13 साल बाद गुरुवार को प्रदूषण जांच दरों में संशोधन किया है. अब वाहनों के लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र जारी करने की फीस बढ़ गई है. पेट्रोल, CNG या LPG दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए संशोधित दरें ₹80 निर्धारित की गई हैं. पेट्रोल, CNG या LPG चार पहिया वाहनों के लिए संशोधित दरें ₹110 निर्धारित की गई हैं. डीजल से चलने वाले वाहनों के लिए प्रदूषण जांच दर ₹140 निर्धारित की गई है.

Advertisment

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि, प्रदूषण जांच दरों में संशोधन का निर्णय प्रदूषण जांच सेवाओं की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. उन्होंने कहा कि, दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की लंबे समय से लंबित मांग और प्रदूषण जांच सेवाओं की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए, सरकार द्वारा दरों में संशोधन करने का फैसला किया गया है. 

वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध सरकार

उन्होंने कहा कि, दिल्ली सरकार राजधानी की वायु गुणवत्ता बनाए रखने, साथ ही साथ ये सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि,सभी वाहनों द्वारा आवश्यक प्रदूषण मानकों को पूरा किया जाए. 

Advertisment

गौरतलब है कि, गुरुवार को दिल्ली में AQI 185.0 दर्ज किया गया, जो शहर में मध्यम वायु गुणवत्ता का संकेत देता है. मालूम हो कि, शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. 

दिल्ली की हवा में सुधार

हाल के दिनों में, राष्ट्रीय राजधानी में बारिश और हवा के बाद दिल्ली के AQI में काफी सुधार देखा गया है. जून में सात दिनों तक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 से नीचे था और जुलाई में बारिश और हवा के कारण इसमें और सुधार हुआ है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

revised rates Delhi government pollution-checking rates
Advertisment
Advertisment