Advertisment

Delhi Hot Weather: 10 साल में 1.3 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया दिल्ली का तापमान, रात का न्यूनतम भी अधिकतम में बदला

Delhi Hot Weather: हैरान करने वाली बात यह है कि अब न्यूनतम तापमान भी अधिकतम होता जा रहा है. दिल्ली में रात का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Delhi Hot Weather

Delhi Hot Weather( Photo Credit : File Pic)

Delhi Hot Weather: देश में इस समय झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. खासकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो हाल ही बुरा है.  यहां आसमान से अंगारे गिर रहे हैं और सड़कें आग उगल रही हैं. गर्मी का आलम यह है कि लोगों को न तो घर में चैन है और न बाहर सुकून. यहां तक कि राजधानी में गर्मी से मरने वालों का आंकड़ा भी 14 पहुंच गया है. दिल्लीवासी भी बढ़ती गर्मी को देखकर हैरान हैं.  वहीं, वैज्ञानिकों की मानें तो पिछले 10 सालों में दिल्ली की गर्मी काफी बढ़ी है. इस साल दिल्ली में मई का मैग्जीमम टेंपरेचर 46.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. जबकि 10 साल पहले यानी 2014 में यह केवल 45.5 डिग्री सेल्सियस था. खास बात यह है कि तापमान में तो उतना अंतर नहीं नजर आ रहा है, लेकिन रातें पहले के मुकाबले काफी गर्म हो गई हैं. 

Advertisment

अब न्यूनतम तापमान भी अधिकतम

हैरान करने वाली बात यह है कि अब न्यूनतम तापमान भी अधिकतम होता जा रहा है. दिल्ली में रात का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो यह पिछले 60 साल का सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान है. मतलब साफ है कि न्यूनतम तापमाप भी लोगों के बेचैन कर रहा है. दिल्ली में पिछले 11 दिनों से भीषण लू चल रही हैं. यह लगातार 37वां दिन हैं जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है.  मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो दिल्ली में 12 दिनों तक 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान था. जबकि दिल्ली में इस समय 51 डिग्री सेल्सियस के आसपास गर्मी महसूस हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में रातें और भी ज्यादा गर्म हो सकती है. 

दिल्ली में इस वजह से बढ़ रहा तापमान

Advertisment

दिल्ली में तापमान बढ़ने का कारण यह भी कि पिछले 10 सालों में वाहनों की संख्या दोगुनी हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में दिल्ली में 1.20 करोड़ गाड़ियां हैं, जबकि 2017 में गाड़ियों की संख्या केवल 1 करोड़ थी. इसके साथ ही दिल्ली एक 10 साल के भीतर आबादी भी 3.38 करोड़  से ज्यादा बढ़ गई है. गाड़ियों और आबादी की वजह से भी दिल्ली का तापमान बढ़ा है. 

Source : News Nation Bureau

Delhi Heat Wave Delhi temperature Delhi temperature today Hot Weather news in hindi Hot Weather News delhi hot weather hot weather conditions Hot weather in india hot weather in delhi Delhi Temperature News
Advertisment
Advertisment