Advertisment

Delhi Hot Weather: दिल्ली के तीन सबसे गर्म इलाके, जहां तापमान 52 डिग्री को भी कर रहा पार

Delhi Hot Weather : तीन तरफ से हरियाणा से गिरे हुए मुंगेश्वर गांव की सीमा हरियाणा से लगती है. यहां से राजस्थान भी बहुत ज्यादा दूर नहीं है . हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र की वजह से गर्मी बढ़ रही है...

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Delhi Hot Weather

Delhi Hot Weather ( Photo Credit : File Pic)

Delhi Hot Weather : मुंगेशपुर गांव में आज का तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस था. जहां सड़क किनारे लगाए गए पौधे गर्मी की वजह से झुलस चुके थे, पत्ते राख में तब्दील हो रहे थे. ग्रामीण पूरी तरह से परेशान नजर आए. उनका कहना है कि जिन दूभर हो गया है, सारे जरूरी काम सुबह या शाम को निपटाए जाते हैं, खेतों में जाना भी मुश्किल होता जा रहा है. पानी और बिजली की भी समस्या है, कई बुजुर्गों ने बताया कि उनकी उम्र 70 से लेकर 80 वर्ष हो चुकी है, लेकिन उन्होंने अपने जीवन काल में कभी इतनी गर्मी नहीं देखी.

Advertisment

मुंगेश्वर गांव में गर्मी से बुरा हाल

तीन तरफ से हरियाणा से गिरे हुए मुंगेश्वर गांव की सीमा हरियाणा से लगती है. यहां से राजस्थान भी बहुत ज्यादा दूर नहीं है . हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र की वजह से गर्मी बढ़ रही है, खेतों में अब प्लाट काट कर घर बनाए जा रहे हैं. इसकी वजह से भी गर्मी बढ़ रही है. गांव का तालाब पूरी तरह से सूख चुका है. ग्राउंड वाटर बहुत नीचे चला जा चुका है, पक्षी और पशु सूखे की वजह से प्यास करने की नौबत पर आ गए हैं. गांव वालों का कहना है कि पानी खत्म हो चुका है, लिहाजा पशुओं को प्यासा मरना पड़ रहा है. जब न्यूज़ नेशन की टीम गांव के तालाब पहुंची तो वहां एक बूंद भी पानी नहीं था. कुछ गाय जरूर नजर आई लेकिन वह सिर्फ पानी की तलाश कर रही थी.

Advertisment

नजफगढ़ में तापमान 50 के पार

यह दिल्ली का दूसरा सबसे गर्म क्षेत्र बाहरी दिल्ली का सबसे बड़ा गांव यानी नजफगढ़ है. यहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. इक्का-दुक्का जो लोग सड़क पर नजर आ रहे हैं, वह भी अपने शरीर के हर अंग को ढक चुके हैं. दिल्ली की हालत दुबई जैसी बन चुकी है, जबकि सड़क का तापमान तो 60 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, क्योंकि कंक्रीट और काले रंग होने के कारण सड़क का तापमान मौसम से भी ज्यादा रहता है.

दिल्ली का तीसरा सबसे गर्म इलाका पालम

Advertisment

यह दिल्ली का तीसरा सबसे ज्यादा गर्म क्षेत्र यानी पालम का वह इलाका है ,जहां दिल्ली का एयरपोर्ट पड़ता है. यहां तीन बड़े टर्मिनल हैं, इसके अलावा पालम एयर फोर्स बेस भी है. 4 रनवे के जरिए हर 40 सेकंड में एक हवाई जहाज की लैंडिंग या टेक ऑफ होता है. जब न्यूज़ नेशन संवादाता राहुल डब्बा से रिपोर्ट कर रहे थे, तब भी एरोप्लेन की लैंडिंग नजर आ रही थी. हवाई जहाज के एवियशन फ्यूल और लाखों की संख्या में गाड़ियों के जरिए लोगों की एयरपोर्ट पहुंचने की वजह से यहां का तापमान बाकी दिल्ली के इलाकों की तुलना में ज्यादा यानी लगभग 50 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है.

सफदरजंग इलाके में तापमान सबसे कम

पूरी दिल्ली में सफदरजंग इलाके में तापमान सबसे कम बना हुआ है. जब न्यूज़ नेशन की टीम यहां पहुंची तो यहां का तापमान लगभग 45 डिग्री सेल्सियस था, यानी सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम. इसके पीछे की बड़ी वजह है इसी इलाके का हरा भरा होना . सफदरजंग एयरपोर्ट सालों पहले ही बंद हो चुका है, यहां एक का दुख का हेलीकॉप्टर को छोड़कर बाकी किसी हवाई जहाज की उड़ान नहीं होती. पास में ही लोधी गार्डन है और नई दिल्ली का रिज एरिया भी, वीवीआईपी क्षेत्र यानी लुटियां दिल्ली भी करीब में पड़ती है. हरियाली की वजह से यहां का तापमान बाकी दिल्ली की तुलना में अपेक्षाकृत कम है, तो सोचिए पेड़ लगाने से लू को किस तरह से मात दी जा सकती है.

Advertisment

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में आने वाले कई दिनों तक हीट वेव का प्रकोप जारी रहेगा. अगले महीने की शुरुआत में कुछ इलाकों में हल्की बारिश की वजह से राहत मिल सकती है, लेकिन तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा ही बना रहेगा. कुछ इलाकों में जहां हरियाली काम है, तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा जा सकता है. ऐसी स्थिति में खूब पानी पिए और अपना ख्याल रखें.

लू के प्रकोप से अब मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी

Advertisment

हीट वेव यानी लू के प्रकोप से अब मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी नजर आ रही है. दिल्ली सरकार की सबसे बड़े अस्पताल एलएनजीपी के आपातकालीन विभाग पहुंचकर न्यूज़ नेशन ने रियलिटी चेक की. यहां पर बड़ी संख्या में ऐसे मरीज है, जो हीट वेव से पीड़ित है, ऐसी ही एक महिला का इलाज चल रहा है जिसे तेज बुखार है. डॉक्टर ने भी बताया कि पिछले कई सालों की तुलना में इस बार गर्मी से पीड़ित मरीज ज्यादा बड़ी संख्या में पहुंच रही हैं. ऐसे में जरूरी है कि दोपहर के वक्त घर पर रहे बाहर निकलना हो तो छतरी का इस्तेमाल करें और खूब पानी पिए.

Source : News Nation Bureau

Heat Wave in Delhi NCR heat wave in delhi Delhi Weather delhi hot weather hot weather in delhi delhi weather report Delhi weather today Mungeshpur delhi weather forecast skymet delhi weather update
Advertisment
Advertisment