Advertisment

Delhi: सबसे ज्यादा चार्जिंग स्टेशन बनने पर बोले केजरीवाल, 'इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कैपिटल बनी दिल्ली'

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर जोर दे रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने मंगलवार को दिल्ली में 42 नए चार्जिंग स्टेशन शुरु किए. इस मौके पर उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से होने वाले फायदे बताए.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Arvind kejriwal

Arvind Kejriwal ( Photo Credit : Twitter)

Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को राजधानी में 42 और नए चार्जिंग स्टेशन चालू किए. इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स दिल्ली में हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज दिल्ली देश की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कैपिटल बन गई है. उन्होंने कहा कि ये सब आप लोगों के सहयोग से ही संभव हुआ है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ महीने पहले ही राजधानी में 11 चार्जिंग स्टेशन शुरु किए गए थे. जिनकी संख्या अब 53 पर हो गई है. अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण से निजात पाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के इस्तेमाल पर जोर दिया.

Advertisment

उन्होंने कहा कि दिल्ली में बनाई गई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी तेजी से आगे बढ़ रही है. केजरीवाल ने कहा कि 2014 के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है. उन्होंने कहा कि पीएम 10 और पीएम 2.5 का लेबल दिल्ली में 30 फीसदी कम हुआ है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले दिन अब बेहद कम रह गए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब पूरे साल हवा की क्वालिटी काफी अच्छी रहने लगी है. केजरीवाल ने कम किया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की वजह से दिल्ली में पॉल्यूशन लेवल काफी कम हुआ है. उन्होंने कहा कि कि आने वाला भविष्य पेट्रोल-डीजल या सीएनजी का नहीं है बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का है.

ये भी पढ़ें: CM ममता बनर्जी के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, जानें आसमान में अचानक क्या हुआ

Advertisment

दिल्ली में नए खरीदे जाने वाहनों में 13 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने 2020 में सबसे पहले इलेक्ट्रिकल्स व्हीकल्स पॉलिसी बनाई थी. जिसका लक्ष्य पांच साल में पूरे दिल्ली में खरीदे जाने वाले नए वाहनों में 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों का रखा था. केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली में नए खरीदे जाने वाले वाहनों नें 13 फीसदी इलेक्ट्रिकल्स व्हीकल्स है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने 2020 में सबसे पहले इलेक्ट्रिकल्स व्हीकल्स पॉलिसी बनाई थी. जिसका लक्ष्य पांच साल में पूरे दिल्ली में खरीदे जाने वाले नए वाहनों में 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों का रखा था. केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली में नए खरीदे जाने वाले वाहनों नें 13 फीसदी इलेक्ट्रिकल्स व्हीकल्स है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब तक एक लाख 28 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: यूनिफॉर्म कोड पर PM मोदी बोले- पसमांदा मुसलमान राजनीति के शिकार, एक घर दो कानूनों से नहीं चलता

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में 128000 इलेक्ट्रिक वाहन
  • इलेक्ट्रिक वाहनों से कम हुआ प्रदूषण
  • केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बताया भविष्य

Source : News Nation Bureau

Delhi News aap-government Delhi government Delhi chief minister arvind kejriwal
Advertisment
Advertisment