Advertisment

Heat Wave In Delhi: दिल्ली में उपराज्यपाल का बड़ा फैसला, अब दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे मजदूर

Heat Wave In Delhi: दिल्ली में LG का बड़ा फैसला, प्रचंड गर्मी के चलते दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे मजदूर, नहीं काटी जाएगी सैलरी

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Delhi LG Big Decision On Workers

Delhi LG Big Decision On Workers ( Photo Credit : File)

Heat Wave In Delhi: देश के कई राज्यों में दिनों सूरज का सितम जारी है. कई इलाकों में तो हालात यह है कि पारा 50 डिग्री सेल्सियस यानी हाफ सेंचुरी लगा चुका है. राजस्थान, हरियाणा और राजधानी दिल्ली इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रही है. उत्तर भारत में सूजर की तपिश ने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. कई लोग घरों से निकलने में भी दो बार सोच रहे हैं तो जो लोग निकल रहे हैं वो हीट वेव यानी लू का चपेट में आ जा रहे हैं.

Advertisment

इस बीच दिल्ली में उपराज्यपाल ने बड़ा फैसला लिया है. प्रचंड गर्मी के चलते राजधानी दिल्ली में दोपहर 12 से 3 बजे तक तक मजदूरों को काम से छूट दी गई है. यानी इस दौरान वर्कर ब्रेक ले सकेंगे. खास बात यह है कि मजदूरों के इस राहत के बदले उनकी सैलरी भी नहीं काटी जाएगी. 

मजदूरों के सवेतन मिलेगी तीन घंटे की छुट्टी

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना के आदेश के मुताबिक अब दिल्ली में प्रचंड गर्मी के बीच मजदूरों को बड़ी राहत दी गई है. इसके तहत उन्हें तीन घंटे काम से ब्रेक मिलेगा. इस छुट्टी के बदले श्रमिकों का वेतन भी नहीं काटा जाएगा. यानी सवेतन वह तीन घंटे की छुट्टी ले सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - Delhi: अरविंद केजरीवाल को 2 जून को ही जाना होगा जेल, सुप्रीम कोर्ट का जमानत बढ़ाने वाली याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

Advertisment

इसके साथ ही एलजी ने निर्माण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में पानी और नारियल पानी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है. इसके साथ-साथ बस स्टैंड जैसे जगहों पर घड़ों में पर्याप्त पानी रखने के लिए भी उपराज्यपाल की ओर से निर्देश दिए गए हैं. 

समर हीट एक्शन प्लान पर नहीं किया काम

दूसरी तरफ उपराज्यपाल ने समर हीट एक्शन प्लान पर काम न करने को लेकर दिल्ली सीएम की आलोचना भी की. उन्होंने कहा कि दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी डीडीए पहले से (20 मई) ही इस प्लान पर काम कर रही है ,लेकिन आप सरकार ने दिल्ली जल बोर्ड, पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट, दिल्ली नगर निगम जैसे कार्यालयों में ये काम नहीं किया. 

यह भी पढ़ें  - 'परिवारवाद की राजनीति ने मार दिए थे करोड़ों युवाओं के सपने', मथुरापुर में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Delhi LG VK Saxena heat wave in delhi Delhi Weather Delhi LG
Advertisment
Advertisment