Advertisment

दिल्ली में MCD की बड़ी कार्रवाई, बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने पर 10 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट सील

Delhi IAS Coaching Centre: बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने पर MCD ने तकरीबन 10 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट सील कर दिए हैं. निगम ने ये कार्रवाई तीन IAS अभ्यर्थियों की मौत बाद की है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
MCD

Delhi Rao IAS Coaching: दिल्ली नगर निगम (MCD) ने बुधवार को बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने पर तकरीबन 10 कोचिंग सेंटरों और लाइब्रेरी के बेसमेंट को सील कर दिया है. गौरतलब है कि, MCD की ये कार्रवाई राजधानी में भारी बारिश के बाद राजिंदर नगर इलाके में स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने के बाद हुई तीन IAS अभ्यर्थियों की मौत के कुछ दी बाद की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन क्षेत्रों में इन कोचिंग सेंटरों का उल्लंघन किया गया उनमें शाहदरा (दक्षिण क्षेत्र), करोल बाग और नजफगढ़ क्षेत्र शामिल हैं. 

Advertisment

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने एक एक्स पोस्ट में कहा कि, "पूर्वी दिल्ली में MCD का सीलिंग अभियान आज भी जारी है. हम उन सभी कोचिंग सेंटरों के लिए एक उदाहरण पेश करने के लिए सब कुछ करने की प्रक्रिया में हैं, जो नियमों का उल्लंघन करने के बारे में सोचते हैं." 

देखिए पोस्ट: 

MCD ने इस मामले में विज्ञप्ति पेश करते हुए जानकारी दी है कि, करोल बाग जोन में अवैध लाइब्रेरी के रूप में चल रहे चार बेसमेंट को सील कर दिया गया है. शाहदरा साउथ जोन में चार कोचिंग सेंटरों और लाइब्रेरी के बेसमेंट सील किए गए हैं, नजफगढ़ जोन में दो कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी के बेसमेंट सील किए गए हैं.

इसके साथ ही MCD ने सभी जोनों में संपत्ति के दुरुपयोग और भवन उपनियमों के उल्लंघन के लिए कोचिंग सेंटरों और संपत्ति मालिकों को नोटिस भी जारी किए हैं. इसके अतिरिक्त, MCD पूरे शहर में बेसमेंट में नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों और अन्य संपत्तियों की पहचान करने के लिए सर्वेक्षण कर रही है. 

मामले की जांच CBI को सौंपी

इस बीच, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने तीन UPSC उम्मीदवारों की मौत की जांच अपने हाथ में ले ली है. दिल्ली पुलिस की जांच में खामियों और लोक सेवकों द्वारा संभावित भ्रष्टाचार के बारे में चिंताओं के कारण दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह मामले को CBI को स्थानांतरित कर दिया था.

Delhi IAS Coaching Center Incident
Advertisment
Advertisment