Advertisment

आशा किरण होम मामले को लेकर एक्शन में मंत्री आतिशी, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, 48 घंटे के अंदर मांगी प्राथमिक जांच रिपोर्ट

राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा, 'मैं दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाना चाहती हूं-यदि कोई भी मौत लापरवाही या गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार से हुई है तो संबंधित अफसर को बख्शा नहीं जायेगा'

author-image
Mohit Saxena
New Update
New Delhi : Delhi Minister and AAP leader Atishi Singh addresses a press conference

delhi Minister Atishi

Advertisment

आशा किरण होम मामले में राजस्व मंत्री आतिशी ने तुरंत संज्ञान लेते हुए यहां पर हुईं मौतों पर मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही प्राथमिक जांच रिपोर्ट सौंपने को लेकर 48 घंटे की डेडलाइन दी है. इस दौरान एक प्रेस-कॉन्फ़्रेंस के जरिए राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि एक माह में 14 मौतों का होना काफी गंभीर है. हमने इस पर मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. इसकी प्राथमिक जांच रिपोर्ट को लेकर 48 घंटे की डेडलाइन दी है. उन्होंने कहा कि जांच में किसी भी अफसर, डॉक्टर,नर्स, केयर गिवर, एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. 

Advertisment

 ये भी पढे़ं:  AC Problems: एसी से पानी न निकलना बन सकती है बड़ी समस्या, जानें किस तरह का हो सकता है नुकसान

लापरवाही या गैर जिम्मेदाराना व्यवहार बर्दाश्त नहीं: आतिशी

गौरतलब है कि शुरुआती जानकारी के तहत मृतकों में से कई मानसिक दिव्यांगता के साथ अन्य कई शारीरिक समस्याओं से पीड़ित थे. मृतकों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जल्द सामने आ जाएगी. पोस्टमार्टम और मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट से मौतों की सही वजह साफ हो सकेगी. राजस्व मंत्री आतिशी के अनुसार, "मैं दिल्ली के लोगों को भरोसा देना चाहता हूं कि यदि कोई भी मौत लापरवाही या गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण होती है तो संबंधित अफसर को छोड़ा नहीं जाएगा."

Advertisment

राजस्व मंत्री आतिशी ने बताया कि दिल्ली सरकार का सामाजिक विकास विभाग आशा किरण के नाम से एक शेल्टर होम चलाता है. ये शेल्टर होम मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए है. यहां पर 980 मानसिक रूप से दिव्यांग हैं. यहां पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो दिव्यांगता की गंभीर श्रेणी में हैं. इसके साथ वे कई शारीरिक समस्याओं से ग्रसित होने के साथ बेडरेस्ट पर हैं. उनकी पूरी तरह से दूसरों पर निर्भरता होती है. 

24*7 मेडिकल केयर यूनिट हमेशा मौजूद रहता है

राजस्व मंत्री आतिशी ने बताया कि आशा किरण होम में 24*7 मेडिकल केयर यूनिट हमेशा मौजूद रहता है. इसमें 6 डॉक्टर और 17 नर्सें शामिल होती हैं. यहां पर 450 केयर-गिवर भी है जो 3 शिफ्ट में 24 घंटे काम कर रही है. इस होम में ज़्यादातर बेसहारा छोड़े गए लोग होते है. राजस्व मंत्री आतिशी ने बताया कि मृतकों में से 13 वयस्क हैं. इन 14 मौतों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आई है. मगर शुरुआती जांच में सामने आया है कि मृतकों में से काफी लोग मानसिक दिव्यांगता के अलावा अन्य कई शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे थे. उन्होंने कहा कि, एक माह में 14 मौतों का होना काफी गंभीर है. इसे देखते हुए हमने तुरंत एक मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं और प्राथमिक जांच रिपोर्ट के लिए 48 घंटे की डेडलाइन दी गई है. 

Aam Aadami Party newsnation Delhi NCR AAP Atishi Asha Kiran Rohini Aam Aadmi Party AAP
Advertisment
Advertisment