Advertisment

दिल्ली में फिर से Odd-Even नियम होगा लागू, आतिशी सरकार का बड़ा फैसला

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच आम आदमी पार्टी सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. दरअसल दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन नियम को लागू किया जा रहा है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Odd Even Rule Imposed Soon in Delhi Air Pollution control
Advertisment

Delhi Odd Even Rule: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर सामने आ रही है. दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन नियम लागू होने जा रहा है. इसको लेकर सरकार की ओर से तैयारियां कर ली गई है. दरअसल दिल्ली की आतिशी सरकार ने वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर एक अहम बैठक की. इस बैठक में न सिर्फ ऑड-ईवन बल्कि पटाखों पर रोक को लेकर भी फैसला लिया गया है. माना जा रहा है जल्द ही दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन वाहनों चलाए जाने का नियम लागू कर दिया जाएगा. 

Advertisment

कैसे नियंत्रित किया जाएगा Air Pollution



दिल्ली में वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. यही वजह है कि इसको नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओऱ से भी लगातार कई कदम उठाए जा रहे हैं. ठंड के दिनों में एक बार फिर ऐसी स्थिति न बने. दिल्ली गैस चैंबर न बने इसके चलते सरकार ने कई फैसले लिए हैं. 

यह भी पढ़ें - दशहरे से पहले महिलाओं की आई मौज, हर खाते में जमा होंगे इतने रुपए

Advertisment

वायु प्रदूषण रोकने के लिए ऑड-ईवन नियम को दोबारा लागू किया जा रहा है. इसको लेकर जल्द ही तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार निजी संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए प्रेरित करेगी. ताकि कम लोग वाहनों के साथ सड़कों पर नजर आएं. 

आर्टिफिशल बारिश की भी तैयारी



वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार की ओर से दिल्ली के कई इलाकों में आर्टिफिशल बारिश भी कराई जाएगी. बताया जाता है कि बीते वर्ष भी सरकार को इस तरह की बारिश से काफी असर देखने को मिला था. 

Advertisment

दिल्ली सरकार की ओर से आर्टिफिशल बारिश को लेकर एक लेटर भी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को लिखा गया है. हालांकि इस बारिश को आपातकालीन स्थिति में ही कराए जाने के लिए कहा गया है. ऐसे में सरकार की कोशिश है कि इस बार प्रदूषण नियंत्रण को लेकर समय से ही कदम उठाए जाएं ताकि लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े. 

यह भी पढ़ें - अब शादीशुदा लोगों पर मेहरबान हुई सरकार!, खाते में क्रेडिट होंगे 1,20000 रुपए, सरकार का अपडेट

गैस चैंबर बन जाती है दिल्ली

Advertisment



बता दें कि हर साल दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर कई दिनों तक गंभीर स्थिति में ही बना रहता है. ऐसे में लोगों को सांस संबंधी शिकायतें भी होने लगी हैं. इस प्रदूषण को लेकर सियासत भी गर्माई रहती है. दिल्ली के पड़ोसी राज्यों पर किसानों की ओर से पराली जलाए जाने को इस प्रदूषण का जिम्मेदार बताया जाता है, वहीं पड़ोसी राज्य इसके लिए दिल्ली में हो रहे वाहनों के प्रदूषण को कारण बताते हैं. लेकिन इस सबके बीच दिल्ली गैस चैंबर की तरह बन जाती है और लोगों का दम घुटने लगता है. 

NGT Odd Even Delhi News Odd Even News Decision On Odd Even Rule Crackers Ban in Delhi odd even in delhi Delhi Odd Even Air Pollution in Delhi ncr Crackers Ban aatishi Air Pollution in Delhi Odd even live
Advertisment
Advertisment