Advertisment

जहांगीरपुरी हिंसा में 15 लोगों को पुलिस ने लिया हिरासत में

जहांगीरपुरी उपद्रव को लेकर दिल्ली पुलिस ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. इनमें दंगा, सरकारी काम में बाधा डालने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत विभिन्न धारा शामिल हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Delhi

हनुमान जन्मोत्सव के जुलूस के दौरान हुई जहांगीरपुरी में हिंसा.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

करौली में हिंदू नव वर्ष के जुलूस से शुरू हुए सांप्रदायिक उपद्रव ने कई राज्यों के बाद शनिवार को दिल्ली में भी दस्तक दे दी. हनुमान जन्मोत्सव के जुलूस पर पथराव के बाद जहांगीरपुरी में हिंसक संघर्ष में आधा दर्जन पुलिस वालों के साथ कई नागिरक भी घायल हुए हैं. फिलहाल दिल्ली पुलिस ने इलाके में डेरा डाला हुआ है और संदिग्धों की सीसीटीवी फुटेज के आधार पर धर-पकड़ जारी है. फिलहाल 15 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. बवाल के बाद दिल्ली पुलिस के तमाम सीनियर अधिकारी मौके पर डेरा डाले हुए है. पथराव-आगजनी करने वाले दंगाइयों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की करीब 10 टीमें रात भर तलाश करती रहीं. दिल्ली पुलिस ने घटना स्थल पर बेरिकेड्स लगा टेंट लगा दिया है ताकि दंगाइयों पर नज़र रखी जा सके.

Advertisment

हजारों की भीड़ ने किया बवाल

जहांगीरपुरी उपद्रव को लेकर दिल्ली पुलिस ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. इनमें दंगा, सरकारी काम में बाधा डालने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत विभिन्न धारा शामिल हैं. इसके साथ ही घायल पुलिसकर्मियों के बयान भी दर्ज किए जाएंगे. घायलों में दिल्ली पुलिस का सब इंस्पेक्टर भी शामिल है. दिल्ली पुलिस एक सब इंस्पेक्टर ने बताया कि गोली भीड़ में से चलाई गई जो उन्हें लगी. उन्होंने बताया कि दोनों तरफ से एक-एक हजार लोगों की भीड़ थी और दोनों तरफ से पथराव हुआ.

पुलिस ने कर रखी है कड़ी नाकाबंदी

बताते हैं कि जहांगीरपुरी में चौक के पास एक मस्जिद स्थित है. मस्जिद के उस तरफ से शोभायात्रा निकल रही थी और पूरी यात्रा निकल चुकी थी, लेकिन आखिरी समूह के बीच कुछ लोगों में झगड़ा शुरू हुआ, फिर मामला बढ़ता गया. इस दौरान दोनों ओर से खूब पथरबाजी और तोड़फोड़ हुई. पुलिस की तरफ से आंसू गैस के गोले छोड़े गए. हालांकि, पुलिस की तरफ से कोई फायरिंग नहीं हुई. जहांगीरपुरी हिंसा के बाद पूरे दिल्ली में अलर्ट जारी है. पूरे इलाके में धारा 144 लगा दी गई है. 

HIGHLIGHTS

  • रात भर पुलिस की 10 टीमों ने की जामा-तलाशी
  • हिंसा में आधा दर्जन पुलिसवाले भी हुए घायल
  • सीसीटीवी फुटेज की मदद से हो रही धर-पकड़
Arrest गिरफ्तारी हिंदू मंदिर सांप्रदायिक हिंसा delhi-police Jahangirpuri Violence दिल्ली पुलिस मुस्लिम जहांगीरपुरी हिंसा hindu clash communal violence muslim Hanuman Jayanti 2022
Advertisment
Advertisment