Advertisment

दिल्ली पुलिस ने बेबी केयर सेंटर के मालिक को किया गिरफ्तार, सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

दिल्ली पुलिस ने राजधानी के विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर के मालिक को गिरफ्तार कर लिया. इस बेबी केयर सेंटर में शनिवार रात आग लगने से सात नवजात की मौत हो गई थी.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
three shops were set on fire

Delhi Baby Care Centre Fire( Photo Credit : Social Media)

Delhi Baby Care Hospital Fire: राजधानी दिल्ली के विवेक विहार स्थित न्यू बोर्न बेबी केयर सेंटर के मालिक नवीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.  बता दें कि शनिवार रात पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थिर नवजात बच्चों के तीन मंजिला अस्पताल में भीषण आग लग गई थी. जिसमें सात बच्चों की जलकर मौत हो गई थी. जबकि 5 नवजात बुरी तरह से झुलस गए थे. जानकारी के मुताबिक, अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों में धमाका होने के बाद भीषण आग लग गई थी. इस आग ने आसपास की दुकानों और इमरतों को भी अपनी चपेट में ले लिया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: आज आधी रात बंगाल तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान रेमल, 21 घंटे बंद रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट

दमकलकर्मियों ने बचाई 12 बच्चों की जान

दिल्ली फायर सर्विसेज (SFS) ने बताया कि, विवेक विहार स्थित एक नवजात शिशु देखभाल केंद्र में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई. उसके बाद दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई. उसके बाद दमकलकर्मियों ने कुल 12 बच्चों को बाहर निकाला. इनमें से गंभीर रूप से झुलसे 7 नवजात बच्चों की मौत हो गई, जबकि 5 अन्य नवजात गंभीर रूप से झुलस गए. जानकारी के मुताबिक, अस्पताल में नवजात बच्चों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला.

Advertisment

12 नवजातों में से 7 की गई थी जान

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के विवेक विहार फेज-1 आईटीआई चौक के पास करीब 120 वर्ग गज में एक इमारत बनी है. इमारत संख्या सी-54 के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर एक बेबी केयर सेंटर चलता है. शनिवार रात इस बेबी केयर सेंटर में भीषण आग लग गई. मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों ने सेंटर से 12 नवजातों को बाहर निकाला.

Advertisment

ये भी पढ़ें: रिटायर्ड IAS की पत्नी मोहनी दुबे की हत्या के सबूत छिपाए गए, लूट की शक्ल देकर किया मर्डर! 

उसके बाद उन्हें एम्बुलेंस और पीसीआर से पास के ही दूसरे अस्पताल में ले जाया गया, जहां 6 नवजातों मृत घोषित कर दिया गया. वहीं गंभीर रूप से झुलसे एक नवजात शिशु और 5 अन्य बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया. इनमें से गंभीर हालत में एक और नवजात ने दम तोड़ दिया. जिससे मरने वाले नवजातों की संख्या बढ़कर सात हो गई. आग में जलकर राख हुए बेबी केयर सेंटर में नवजातों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है.

Advertisment

दिल्ली सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

दिल्ली सरकार ने विवेक विहार न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में आग लगने की घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्व और संभागीय आयुक्त डीडीएमए, अश्विनी कुमार ने शहादरा के जिला मजिस्ट्रेट और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को आग त्रासदी के बारे में जांच करने का निर्देश दिया. जिससे उन परिस्थितियों का पता लगाया जा सके जिनके कारण आग की त्रासदी हुई. इसके अलावा इस घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों पर जिम्मेदारी तय की जा सके. वहीं भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के उपाय किया जाना इस जांच का मकसद है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • दिल्ली बेबी केयर सेंटर का मालिक गिरफ्तार
  • शनिवार को लगी थी बच्चों के अस्पताल में आग
  • 7 नवजात की हुई थी मौत, 5 का चल रहा इलाज

Source : News Nation Bureau

Delhi Baby Centre Fire Incident Delhi Baby Care Centre Fire delhi-police Vivek Vihar Delhi Fire NEWS New Born Baby Care Hospital Fire Delhi Child Hospital Fire
Advertisment
Advertisment