Advertisment

Delhi Pollution: दिल्ली के कई इलाकों में AQI 300 के पार, कई इलाकों में कोहरे की घनी चादर

दिल्ली के कई इलाकों में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, प्रदूषण का स्तर 'खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. ऐसे में लोगों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
pollution in delhi

pollution in delhi

Advertisment

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है. शनिवार सुबह दिल्ली के कई इलाके धुंध की चादर दिखाई दे रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आईटीओ, भीकाजी कामा प्लेस और आनंद विहार क्षेत्र में धुंध का स्तर 'बहुत खराब' और 'खराब' श्रेणी में देखा गया. पीडब्ल्यूडी के वाहन ने राष्ट्रीय राजधानी के प्रदूषित भागों में पानी का छिड़काव किया है. यमुना नदी भी दूषित होती जा रही है. कालिंदी कुंज में यमुना नदी के पानी के ऊपर झाग दिखाई दे रहा है. यहां पर हवा काफी खराब श्रेणी में है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: रेलवे ट्रैक से उतरी मुंबई लोकल, कल्याण स्टेशन के पास हुआ हादसा

कोहरे की घनी चादर देखी जा रही है

आनंद विहार के इलाके में कोहरे की घनी चादर देखी जा रही है. यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गिरकर 334 पर पहुंच गया है. इसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है. इसके अलावा, अक्षरधाम क्षेत्र में 334, भीकाजी कामा प्लेस में धुंध की एक पतली परत भी छाई हुई है. यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक गिरकर 273 पर पहुंच गया है. इसी तरह आईटीओ का एक्यूआई गिरकर 226 पर पहुंच चुका है. इसके अलावा इंडिया गेट का AQI 251 दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले ही बढ़ने लगा वायु प्रदुषण, दिल्ली नहीं इस शहर की हवा है सबसे जहरीली; जानें Top-10 प्रदुषित शहर

कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, खराब श्रेणी के AQI में सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है. लंबे समय तक ऐसे वातारण में रहने पर आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. फिलहाल AQI में सुधार की उम्मीद नहीं है. आपको बता दें कि AQI 0-50 होने पर अच्छा, AQI 51-100 को 'संतोषजनक', AQI 101-200 को 'मध्यम', AQI 201-300 को 'खराब', AQI 301-400 को 'बहुत खराब' और AQI 401-500 को 'गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें: 'सलमान नहीं मांगेगा माफी...', सलीम खान का लॉरेंस बिश्नोई गैंग को जवाब- नहीं की काले हिरण की हत्या

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में मौसम में प्रदूषण और बढ़ेगा. रविवार तक प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, हवा मध्यम गति के होने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ने के आसार बने हुए हैं. 

delhi pollution delhi pollution control delhi pollution aqi Delhi Pollution Free Delhi Pollution Level Today
Advertisment
Advertisment