Advertisment

Delhi Rain: क्या दिल्ली में 6 दिन पहले फटा था बादल? भीषण बारिश को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट

Delhi Rain: 28 जून को राजधानी दिल्ली में हुई जोरदार बारिश ने पिछले 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. जबकि उस दिन के बाद से दिल्ली में कोई बारिश नहीं हुई.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Delhi Rain

Delhi Rain( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

Delhi Rain:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मॉनसून दस्तक दे चुका है. इस बीच यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली मे रह-रह कर बारिश हो रही है. दिल्ली की बात करें तो राजधानी में मानसून की धमाकेदार एंट्री हुई है. मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने सामान्य तिथि से छह दिन पहले ही पूरे देश के कवर कर लिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के बाकि बचे हिस्सों में भी दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून गति पकड़ चुका है. इस तरह से मॉनसून निर्धारित 8 जुलाई से पहले ही 2 जुलाई को ही पूरे देश में फैल चुका है. 

Advertisment

दिल्ली में हुई जोरदार बारिश ने पिछले 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था

वहीं, 28 जून को राजधानी दिल्ली में हुई जोरदार बारिश ने पिछले 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. जबकि उस दिन के बाद से दिल्ली में कोई बारिश नहीं हुई. 6 दिन पहले हुई बारिश इतनी भयानक थी कि लगभग आधी दिल्ली डूब गई थी और सड़कों पर नाव चलने लगी थीं. इस दौरान जगह-जगह भरे बारिश के पानी में कई लोगों की मौत तक हो गई थी. दिल्ली में हुई भारी बारिश के बाद लोगों के मन में ये सवाल उठने लगे थे कि आखिर 28 जून को हुआ क्या था. क्या यह मानसूनी बारिश थी या फिर कोई बादल फटा था? दरअसल,  माना जा रहा था कि दिल्ली में 28 जून को कोई सामान्य बारिश नहीं हुई, बल्कि बादल फटा था. हालांकि अब मौसम विभाग ने यह साफ कर दिया है कि आखिर राजधानी में उस दिन हुई क्या था?

28 जून को क्या दिल्ली में फटा था बादल

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी देते हुआ बताया कि दिल्ली में 28 जून को हुई बारिश कोई बादल फटने का परिणान नहीं थी, बल्कि यह बादल फटने के बहुत करीब की घटना था. आईएमडी चीफ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने 6 दिन पूर्व हुई इस बारिश को 91 मिमी रिकॉर्ड किया था. जबकि लोधी रोड मौसम स्टेशन पर बारिश 89 मिमी दर्ज की गई थी. 

Source : News Nation Bureau

delhi rain Delhi Rain NCR Rain cloud burst Delhi Rain Latest News Delhi Rain Update Delhi Rain Weather Delhi NCR cloud burst in Delhi
Advertisment
Advertisment