Advertisment

घर में जमा कर लें इतने दिन का राशन, IMD का अलर्ट लग जाएगा लॉकडाउन!

देश की राजधानी दिल्ली और इससे जुड़े इलाकों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल बीते कुछ दिनों से यहां पर भारी उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी थी. लेकिन अब एक और परेशानी सामने आ गई है. एक बार फिर लॉकडाउन लगने की स्थिति बन रही है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Lockdown Again IMD Issues Alert to Heavy Rainfall

Delhi Rains: अगर आने वाले दो तीन दिन में कोई जरूरी काम करने की योजना बना रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए क्योंकि आने वाले कुछ दिन एक बार फिर लॉकाउन जैसी स्थिति बन सकती है. ऐसे में जरूरी है कि घर में जरूरी सामान ले आएं. खास तौर पर राशन से जुड़े चीजें भर लें. दरअसल देशभर के कई इलाकों में इन दिनों मॉनसून ने अपनी जोरदार रफ्तार बनाई हुई है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ा अलर्ट भी जारी किया गया है. इस चेतावनी के चलते आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

Advertisment

तो घर से न निकलें

आईएमडी की मानें तो आने वाले तीन दिन दिल्ली और इससे जुड़े इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है. शुक्रवार को ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. इससे सड़कों पर लंबा जाम भी लग गया है. कई इलाकों में सड़कें सैलाब बन चुकी हैं. 

बता दें कि राजधानी में बीते कुछ दिनों से उमस भरी स्थिति बनी हुई थी. लेकिन गुरुवार की शाम से ही मौसम ने करवट लेना शुरू कर दी थी. देर रात को कई इलाकों में बारिश ने दस्तक भी दे डाली, लेकिन शुक्रवार की सुबह से ही बहुत से इलाकों में घनघोर बादल छाए और इसके बाद बरसना शुरू हो गए. 

यह भी पढ़ें - शेख हसीना नहीं छोड़ पाएंगी भारत! अब हो गया ये खेला

मौसम ले रहा बड़ी करवट

भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने अलग-अलग इलाकों के हिसाब से अलर्ट भी जारी किए हैं. कुछ इलाकों में ऑरेंज कुछ में येलो तो कहीं-कहीं रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. ऐसे में जरूरी है कि लोग घरों से तभी बाहर निकलें जब बहुत ज्यादा जरूरी हो. यानी इस बार वीकेंड से लेकर हफ्ते की शुरुआत तक मौसम बड़ी करवट ले रहा है. 

कई इलाकों में जल जमाव से लगा जाम

दिल्ली और इससे जुड़े इलाकों में शुक्रवार सुबह से जोरदार बारिश की वजह से सुबह से ही सड़कों पर जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. इस जल जमाव के चलते कई जगहों पर यातायात पूरी तरह ठप पड़ गया है. धौलाकुआं से लेकर राजौरी तक ट्रैफिक जाम ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 

ट्रैफिक पुलिस ने भी लोगों को कई रास्तों ने न निकलने की सलाह दी है. साथ ही यह भी कहा है कि जब तक जरूरी न हो घरों से बाहर ही न निकलें. वहीं कुछ डायवर्ट रास्ते भी ट्रैफिक पुलिस की ओर से बताए गए हैं.

Advertisment

जल जमाव के चलते साउथ एक्सटेंशन से लेकर मोती बाग तक भी वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. ऐसे में अगर इन रास्तों पर जाने की सोच रहे हैं तो आपको अपना रूट या तो बदल लेना चाहिए या फिर अपना कार्यक्रम आगे के लिए पोस्टपोंड कर देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: दिल्ली-NCR में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश

Delhi weather forcast Delhi Rains update delhi rains Delhi NCR lockdown Delhi Weather alert delhi weather forecast in hindi delhi rains news delhi weather forecast
Advertisment