Advertisment

Delhi Water Crisis: दिल्ली जल संकट के बीच राजधानीवासियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, जानें अब किस प्रदेश से मिलेगा पानी

Delhi Water Crisis: दिल्ली में पानी की किल्लत के बीच आई अच्छी खबर, सुप्रीम कोर्ट ने डाली बड़ी राहत

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Delhi Water Crisis

Delhi Water Crisis ( Photo Credit : Social Media)

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी के साथ-साथ दिल्लीवासी इन दिनों जल संकट से गुजर रहे हैं. कई इलाकों में पानी कि किल्लत ने लोगों के लिए मुश्किलें और बढ़ा दी है. लेकिन इस गर्मी और जल संकट के बीच गुरुवार का दिन राजधानीवासियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया. दिन निकलते ही एक नहीं बल्कि दो बड़ी राहत दिल्ली के लोगों के मिली. पहली गर्मी से कुछ राहत मिली क्योंकि तापमान में अच्छी गिरावट दर्ज की गई है. ठंडी हवाओं के बीच आईएमडी ने बारिश होने का भी पूर्वानुमान जताया है. इसके अलावा देश की शीर्ष अदालत ने भी दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत दी ह ै. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश को निर्देश दिए हैं कि वह अपने यहां से पानी छोड़ें ताकि दिल्ली के लोगों का जल संकट कम हो सके. 

Advertisment

दिल्ली सरकार ने लगाई थी अतिरिक्त पानी की मांग वाली याचिका

बता दें कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्त पानी की मांग वाली याचिका दाखिल की थी. इस पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च अदालत ने दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने का निर्देश दिया है. इसके तहत जस्टिस प्रशांत मिश्रा और जस्टिस केवी विश्वनाथन ने हिमाचल प्रदेश को अपने यहां से पानी छोड़ने को कहा है. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election Result: TDP बढ़ा रही NDA का तनाव, चंद्रबाबू ने कर डाली इन 6 मंत्रालयों की रखी डिमांड

कितना पानी देगा हिमाचल प्रदेश

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक हिमाचल प्रदेश को 137 क्यूसेक पानी छोड़ने को कहा गया है. इसके साथ ही हरियाणा को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह दिल्ली को पानी रिलीज करने की सुविधा देगा. बिना किसी रोक टोक के हिमाचल से पानी वजीराबाद तक आने दिया जाएगा. साथ ही अदालत ने हरियाणा सरकार को यह भी कहा है कि अपने क्षेत्र में पड़ने वाली नहर से भी पानी दिल्ली तक पहुंचने की सुविधा दें. कोर्ट के निर्देश के बाद शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की ओऱ से पानी रिलीज कर दिया जाएगा. 

Advertisment

पानी की बर्बादी पर सख्त दिल्ली सरकार

दिल्ली में पानी की किल्लत के बीच आम आदमी पार्टी सरकार सख्त रुख अपनाए हुए है. पानी की बर्बादी को लेकर सरकार की ओर से सख्त निर्देश हैं कि कोई पाया जाता है तो उसका चालान काटा जाएगा. इसके साथ ही सरकार ने दिन में दो बार की जगह एक बार ही पानी देने का फैसला भी लिया है.

यह भी पढ़ें -  मरने वालों की संख्या 8 के पार, बचाव कार्य जारी, CM धामी ने जताया अफसोस 

Source :News Nation Bureau

Supreme Court directs Himachal Pradesh To release water Himachal to release water to Delhi Supreme Court Delhi News Water Crisis In Delhi delhi water crisis
Advertisment
Advertisment