Advertisment

Delhi Weather Updates: दिल्ली में तापमान गिरा, लेकिन उमस ने बढ़ाई मुश्किल, जानें कब होगी राहत वाली बारिश

Delhi Weather News: दिल्ली में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कब होगी राहत वाली बारिश

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Delhi Weather Updates 24 June 2024

Delhi Weather Updates 24 June 2024 ( Photo Credit : File)

Advertisment

Delhi Weather Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों मौसम का अलग ही मिजाज देखने को मिल रहा है. दरअसल मॉनसून ने कई राज्यों में दस्तक दे दी है बल्कि कुछ राज्यों में झमाझम बारिश का असर भी देखने को मिल रहा है. लेकिन दिल्ली में अब भी लोगों को वर्षा का बेसब्री से इंतजार है. इस बार रिकॉर्ड गर्मी ने लोगों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर दीं. एक तरफ गर्मी तो दूसरी तरफ पानी की किल्लत ने दिल्लीवासियों को दोहरी मार झेलने के लिए मजबूर कर दिया है. हालांकि अब पहले जितनी तपन तो नहीं है, लेकिन उमस ने राजधानी और आस-पास के लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. 

Advertisment

कब होगी दिल्ली में मॉनसून की दस्तक
मॉनसूनी बारिश को लेकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बेसब्री से इंतजार है. कहीं-कहीं रविवार को बूंदा-बांदी जरूर देखने को मिली, लेकिन इससे सिर्प उमस को पैर पसारने में फायदा हुआ. लोगों के लिए तो यह भी किसी मुश्किल से कम नहीं रहा. पसीने से राजधानीवासियों का बुरा हाल हो रखा है. दिल्ली में हवा में नमी के स्तर की बात करें तो यह 49 से 73 फीसदी तक रहा. ऐसे में हीट इंडेक्स भी 53 डिग्री पहुंच गया. 

हालांकि रविवार के तापमान की बात की जाए तो दिल्ली में अधिकतम टेम्प्रेचर 39.8 दर्ज किया गया. जो बीते कुछ दिनों के मुकाबले काफी कम था. लेकिन उमस भरी गर्मी ने लोगों की परेशानी काफी बढ़ा रखी है. 

Advertisment

24 जून को कैसा रहेगा मौसम का हाल
दिल्ली में 24 जून के मौसम हालातों की बात करें तो हफ्ते के पहले दिन बादल छाए रहेंगे. कई जगहों पर हल्की बूंदा-बांदी भी हो सकती है. यही हालात कमोबेश दिल्ली से सटे इलाकों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी रह सकते हैं. 

दिल्ली में कब होगी बारिश
दिल्ली में राहत की बारिश का इंतजार हर किसी को है. इस बीच भारतीय मसौम विज्ञान विभाग की ओर से जानकारी साझा की गई है. इसके मुताबिक दिल्ली में 25 से 29 जून के बीच मॉनसून अपनी आमद दर्ज करा लेगा. कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इस दौरान हवा की गति यानी स्पीड की बात करें तो यह 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून की शुरुआत रुक-रुक होने वाली बारिश से होगी, लेकिन कुछ दिनों में मॉनसून अपनी रफ्तार पकड़ लेगा. यानी जुलाई के महीने में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अच्छी बारिश से बड़ी राहत मिल सकती है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Delhi weather today delhi weather news दिल्ली का मौसम delhi ncr weather today news Delhi Weather updates आज दिल्ली का तापमान
Advertisment
Advertisment