Advertisment

Delhi Pollution: ‘गैंस चैंबर’ से दिल्लीवासियों को मिलेगी राहत, प्रदूषण को लेकर आया ताजा अपडेट

 मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में हवाएं चलने वाली हैं. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Delhi Pollution

Delhi Pollution( Photo Credit : social media )

मौसम विभाग की ओर से अच्छी खबर आ रही है. प्रदूषण से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें कि प्रदूषण के कारण पूरे इलाके में ग्रिड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP-4) को लागू किया गया है. बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इसके साथ डीजल के वाहनों पर पाबंदी लगाई गई है. लोगों को बिना वजह घर से  बाहर न जाने की सलाह दी गई है. दिल्ली में जल्द वाहनों के लिए ऑड-इवन स्कीम को लागू किया गया है. इस दौरान प्रदूषण से परेशान दिल्ली को मौसम विभाग (IMD) ने बेहतर खबर दी है.  मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में हवाएं चलने वाली हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: MP: सड़क दुर्घटना में घायल हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, एक की मौत, जानें कैसे हुआ हादसा

मौसम का मिजाज जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है, वहीं हवा की दिशा में दक्षिण-पूर्वी बदलाव बड़ी वजह बना हुआ है. इसकी वजह से मंगलवार सुबह 6 बजे के करीब हवा की गति शून्य से ज्यादा होकर करीब 5 किमी प्रति घंटे से तक हो जाएगी. हवा की गति में हल्‍की तेजी से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण में मामूली कमी आई है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ राहत लेकर आना है. ऐसे में कुछ दिनों के लिए राहत रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 10 नवंबर तक के नजदीक के मैदानी इलाकों में 9 नवंबर को हल्की और मध्यम बारिश होने की उम्मीद ​है. इसके कारण पहाड़ों में बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है. 

Advertisment

जानेंं दिल्‍ली-एनसीआर में कब होगी बारिश?

दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. यहां सोमवार को हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी हो चुकी है. मंगलवार को यह उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी के बीच चलने लगी. पंजाब और हरियाणा में पराली की आग का उत्तर-पश्चिमी दिल्ली पर प्रभाव राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को नहीं बढ़ाएगा. हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण की पहचान हुई है. 7 और 8 नवंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में बर्फबारी हो सकती है. 9 और 10 नवंबर को हल्की से लेकर ज्यादा बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. 8 से 10 नवंबर के बीच हिमाचल प्रदेश और 9 और 10 नवंबर को उत्तराखंड में छिटपुट बारिश हो सकती है.  वहीं 9 नवंबर के बाद पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. 

Source : News Nation Bureau

Delhi pollution News newsnation new delhi pollution newsnationtv delhi pollution
Advertisment
Advertisment