Advertisment

सर्दी के सितम में भी दिल्ली में सामने आए डेंगू के मामले

सर्दी का मौसम होने के बावजूद देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. यह बात दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की एक रिपोर्ट में सामने आई है.

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
सर्दी के सितम में भी दिल्ली में सामने आए डेंगू के मामले

प्रतिकात्मक फोटो

सर्दी का मौसम होने के बावजूद देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. यह बात दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की एक रिपोर्ट में सामने आई है. एमसीडी द्वारा सोमवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 24 नए मामले सामने आए हैं जिनको मिलाकर दिसंबर में अब तक कुल 141 मामले हो चुके हैं. पिछले साल 2017 में दिसंबर में डेंगू के 81 मामले सामने आए थे.

Advertisment

दिल्ली में अब तक डेंगू से चार लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें वजीराबाद इलाके की एक 13 साल की लड़की भी शामिल है. अन्य तीन मामले पश्चिमी और उत्तरी दिल्ली में सामने आए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 2018 में अब तक डेंगू के 2,798 मरीज पाए गए हैं. पिछले साल 4,711 डेंगू के मरीज पाए गए थे. एमसीडी के अनुसार, 2015 में दिल्ली में डेंगू का भारी प्रकोप देखा गया जब 11,800 मामले पाए गए, जिनमें 60 लोगों की मौत हो गई.

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह मलेरिया के कोई नए मामले सामने नहीं आए हैं जबकि इस महीने मलेरिया से दो लोगों की मौत हो चुकी है. शहर में नवंबर में मलेरिया के 33 मामले पाए गए. इस साल अब तक मलेरिया के 473 मामले आए हैं जबकि 2017 में 575 मामले आए थे.

Advertisment

वहीं, चिकनगुनिया का सिर्फ एक मामला इस सप्ताह सामने आया है, जिसको मिलाकर दिसंबर मे अब तक चार मामले हो गए जबकि नवंबर 28 मामले सामने आए थे. इस साल अब तक चिकनगुनिया के 165 मामले सामने आए हैं जबकि पिछले 557 मामले दिल्ली में पाए गए थे.

Source : IANS

Dengue Patient dengue in Delhi dengue
Advertisment
Advertisment