Advertisment

दिल्ली में बढ़ी डेंगू के मरीजों की संख्या, जुलाई महीने में टूटा 5 साल का रिकॉर्ड...एक्शन में सरकार

दिल्ली में जुलाई के पहले तीन हफ्तों में डेंगू के लगभग 65 मामले सामने आए. जून के महीने में ये आंकड़ा 40 और मई में 23 था. राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ जैसी स्थिति के बाद डेंगू फैलने का डर पैदा हो गया है.

author-image
Prashant Jha
New Update
dengue in delhi

dengue -in-delhi ( Photo Credit : file photo)

Dengue In Delhi: दिल्ली (Delhi) में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. 22 जुलाई तक कुल 187 मामले सामने आने के बाद इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू (Dengue) की संख्या पांच साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. हालात को देखते हुए, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को स्कूलों और आम लोगों के बीच डेंगू के संबंध में अभियान चलाने का निर्देश दिया है ताकि वायरस के प्रसार पर रोक लगाई जा सके. उन्होंने कहा, ''अस्पतालों को डेंगू के मामलों के लिए तैयार किया जाएगा. इस संबंध में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) आयुक्त से भी चर्चा की गई है.''

Advertisment

क्या कहते हैं आंकड़े 

पिछले सोमवार को जारी किए गए एमसीडी के साप्ताहिक बुलेटिन के अनुसार, जुलाई के पहले तीन हफ्तों में डेंगू के लगभग 65 मामले सामने आए. जून के महीने में ये आंकड़ा 40 और मई में 23 था. राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ जैसी स्थिति के बाद डेंगू फैलने का डर पैदा हो गया है. डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अहम बैठक बुलाई था. बैठक में मेयर, मंत्री और एमसीडी के अफसरों से चर्चा के बाद सीएम ने जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे.

भारी पड़ सकती है लापवाही 

Advertisment

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने मच्छरों की ब्रीडिंग रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं. सरकार ने घरों में मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने पर लगने वाला जुर्माना बढ़ा दिया है. मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने पर प्रति परिवार 1000 रुपये जुर्माना देना होगा. जबकि जुर्माने की राशि कॉमर्शियल प्रतिष्ठानों के लिए 5 हजार रुपये की गई है. पहले जुर्माने की राशि 500 रुपये थी.

ये भी जानें 

गौरतलब है कि डेंगू वायरस के चार सीरोटाइप होते हैं, DENV-2, DENV-3 और DENV-4. इसमें DENV-2 गंभीर माना जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इससे मृत्यु दर तो ज्यादा नहीं है, लेकिन दूसरी बार होने पर ये अक्सर जानलेवा हो सकता है. DENV-2 डेंगू के विभिन्न प्रकारों में से सबसे गंभीर माना जाता है. इस प्रकार के डेंगू रोगी को सामान्य रूप से तेज बुखार, उल्टी, जोड़ों में दर्द हो सकता है. उचित देखभाल नहीं की गई तो हालात गंभीर हो सकते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में बढ़ा डेंगू का प्रकोप.
  • डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार ने उठाए कदम.
  • रिकॉर्ड संख्या में बढ़ी डेंगू के मरीजों की संख्या.  

Source : News Nation Bureau

dengue in Delhi delhi arvind kejriwal dengue
Advertisment
Advertisment