Advertisment

DMRC की नई पहल.. इन मेट्रो स्टेशन पर शुरू की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 'चेक-इन और बैग ड्रॉप' सुविधा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने राष्ट्रीय राजधानी शहर के दो प्रमुख मेट्रो स्टेशनों - नई दिल्ली और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शिवाजी स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए चेक-इन सुविधा शुरू की है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
dmrc

dmrc ( Photo Credit : news nation)

DMRC ने हवाई यात्रा सुविधा को सुचारू बनाने के लिए नई पहल की है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने राष्ट्रीय राजधानी शहर के दो प्रमुख मेट्रो स्टेशनों - नई दिल्ली और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शिवाजी स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए चेक-इन सुविधा शुरू की है. DMRC ने बुधवार 17 जुलाई को जारी अपने बयान में कहा कि, जून के पहले सप्ताह में शुरू की गई इस सेवा का उद्देश्य नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI) से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए यात्रा प्रक्रियाओं को सरल बनाना है. 

Advertisment

गौरतलब है कि, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के साथ पार्टनरशिप में, DMRC ने इस सेवा को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों तक बढ़ाया है. पहले, 'चेक-इन और बैगेज-ड्रॉप' सेवा केवल घरेलू उड़ानों के लिए उपलब्ध थी. अब अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस से उड़ान भरने वाले यात्री भी इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. DMRC ने यात्रियों को अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए इस सेवा को लागू करने के लिए और अधिक एयरलाइनों को आमंत्रित किया है. 

समयावधि जानें..

बता दें कि, इस तरह की सुविधा की मुख्य विशेषताओं में यात्रियों को नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर अपने सामान की जांच करने और बाद में सामान को स्वचालित प्रणालियों के माध्यम से विमान तक सुरक्षित रूप से पहुंचाना शामिल है. यह सेवा एयर इंडिया के यात्रियों के लिए नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों पर सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक संचालित रहेगी. जबकि विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों के लिए यह सेवा नई दिल्ली स्टेशन पर सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक उपलब्ध है.

Advertisment

घरेलू उड़ानों के लिए चेक-इन का समय प्रस्थान से बारह (12) घंटे और दो (2) घंटे के बीच है, जबकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए, चेक-इन विंडो उड़ान से चार (4) घंटे और तीन (3) घंटे के बीच है. नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर चेक-इन काउंटर कॉन्कोर्स लेवल पर स्थित हैं. शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर, काउंटर कॉन्कोर्स लेवल पर VFS ग्लोबल ऑफिस के निकट हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

New Delhi Station international flight check-in travel procedures Shivaji Stadium station Delhi Metro
Advertisment
Advertisment