Advertisment

DMRC ने यात्रियों की सुविधा के लिए मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की शुरुआत की, जीनें क्या होंगे फायदे

मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च किया गया है. दैनिक क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता खत्म हुई. इसे 'ईज़ ऑफ बुकिंग' पहल के तहत सामने रखा गया है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
DMRC metro

delhi metro (social media)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने डिजिटलीकरण के माध्यम से अपनी चल रही 'ईज़ ऑफ बुकिंग' पहल के हिस्से के रूप में आज मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च किया जो एक अत्याधुनिक तकनीक है, जिसे दैनिक क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता को समाप्त करके यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. विकास कुमार ने आज मेट्रो भवन में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस नई सुविधा का शुभारंभ किया.

Advertisment

(रिपोर्ट: हरीश झा) 

मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की मुख्य विशेषताएं और लाभ :

1.अपनी तरह का पहला समाधान: एमजेक्यूआरटी एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है, जो भारत में पहली बार क्यूआर-आधारित बहु-यात्रा उत्पाद के रूप में पेश किया जा रहा है.

Advertisment

2. दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) पर विशेष रूप से उपलब्ध : डीएमआरसी के दिल्ली मेट्रो सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर विशेष रूप से उपलब्ध एमजेक्यूआरटी यात्रियों को दिल्ली मेट्रो पर कई यात्राओं के लिए एक सहज और निर्बाध यात्रा की सहूलियत प्रदान करता है.

3. उपलब्धता : यह सुविधा ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए कल से उपलब्ध होगी.

4.व्यापक यात्रा प्रबंधन : यात्री किराया भुगतान और रिचार्ज सहित अपनी यात्रा संबंधी सभी जानकारी ऐप पर सीधे ले सकेंगे.

Advertisment

5. ऑनबोर्डिंग में आसानी : एमजेक्यूआरटी का लाभ उठाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर पंजीकरण करना होगा और 150 रु. की प्रारंभिक राशि से शुरुआत करनी होगी, जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है.

6. कोई सुरक्षा जमा राशि नहीं : एमजेक्यूआरटी के लिए कोई सुरक्षा जमा राशि आवश्यक नहीं है.

7. रिचार्ज के अनेक विकल्प : उपयोगकर्ता यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल भुगतान तरीकों  से 50 रु. के गुणकों में आसानी से धनराशि जोड़ सकते हैं, जिसमें अधिकतम शेष राशि 3,000 रु. है.

Advertisment

8. यात्रा के लिए न्यूनतम शेष राशि : एमजेक्यूआरटी का उपयोग करके यात्रा करने के लिए न्यूनतम 60 रु. की शेष राशि आवश्यक है.

9. यात्रा पर छूट : एमजेक्यूआरटी यात्रियों को व्यस्त समय (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक) के दौरान 10% की छूट और व्यस्त समय के अलावा अन्य समय के दौरान 20% की छूट प्रदान करता है.

10.पर्यावरण अनुकूल विकल्प: एमजेक्यूआरटी वर्तमान में उपयोग में आने वाले पारंपरिक स्मार्ट कार्ड के लिए पर्यावरण अनुकूल और किफायती विकल्प के रूप में कार्य करता है.

Advertisment

11. सुरक्षित और पुनर्प्राप्ति योग्य : मोबाइल डिवाइस की चोरी, हानि या क्षति के मामले में, शेष राशि बरकरार रहेगी और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके एमजेक्यूआरटी का उपयोग जारी रख सकते हैं.

डीएमआरसी द्वारा शुरू किया गया 'ईज ऑफ बुकिंग' कार्यक्रम टिकट बुकिंग के कई तरीकों, कई किराया माध्यमों और कई भुगतान विकल्पों की सुविधा देता है. एमजेक्यूआरटी मौजूदा किराया मीडिया विकल्पों में नवीनतम है, जिसमें सिंगल जर्नी क्यूआर टिकट, एनसीएमसी और डीएमआरसी स्मार्ट कार्ड शामिल हैं.



डॉ. विकास कुमार, प्रबंध निदेशक, डीएमआरसी, ने इस पहल की शुरुआत करते हुए कहा, "हमें अपनी 'ईज ऑफ बुकिंग' पहल के तहत मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है. एमजेक्यूआरटी एक ही क्यूआर कोड के साथ यात्रा को आसान बनाता है, सुविधा और पर्यावरण अनुकूल लाभ प्रदान करता है. यह अभिनव पहल दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है."

 

dmrc newsnation metro qr ticket congestion in Delhi Metro DMRC Advisory Delhi Metro
Advertisment
Advertisment