Advertisment

तिहाड़ में विजिटर्स के लिए होगी इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा, दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने जेल का किया दौरा

दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को शौचालयों के नवीनीकरण और मरम्मत का दिया आदेश, कहा- दिल्ली की सभी जेलों में बड़े स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा

author-image
Mohit Saxena
New Update
kailash gehlot

kailash gahlot

जेलों के अंदर सुधार को लेकर शनिवार को दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने तिहाड़ जेल का दौरा किया है. जेल नंबर-3 और 6 का उन्होंने मुआयना किया. इसका लक्ष्य जेलों के अंदर सुधारात्मक व्यवस्था बनाना है. इसके लिए बदलाव को बढ़ावा देना है. इस अवसर पर गृहमंत्री कैलाश गहलोत के साथ गृह सचिव चंचल यादव, जेल महानिदेशक सतीश गोलचा, अतिरिक्त महानिरीक्षण कारागार डॉ.अजय कुमार बिष्ट, जेल उप महानिर्देशक राजीव सिंह समेत जेल विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

Advertisment

इस दौरान दिल्ली के गृहमंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि जेल की स्थितियों में सुधार को लेकर दिल्ली सरकार के चल रहे प्रयासों के तहत उन्होंने ऐशिया के सबसे बड़े जेल परिसर तिहाड़ का दौरा किया. उन्होंने बताया कि कैदियों को दी जा रही बुनियादी सुविधाओं का निरीक्षण किया गया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में दिल्ली सरकार जेलों में सुधार को लेकर प्रतिबद्ध है. तिहाड़ जेल का दौरा जेल की स्थितियों में सुधार लाने और यह तय करने की दिशा में एक और कदम है कि कैदियों को जरूरी संसाधन मुहैया कराए जाएं. इस तरह से वे खुद को सुधारें.

ये भी पढ़ें: Pakistan Exposed: एक बार फिर पाकिस्तान को होना पड़ा शर्मसार, ISI की खुली पोल, जानें क्या है पूरा मामला

गैर सरकारी संगठनों की सरहाना की

Advertisment

सेंट्रल जेल नंबर 6 (महिला बैरक) के निरीक्षण के दौरान गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने व्यवसायिक प्रशिक्षण इकाई, सिलाई,आभूषण उत्पादन और क्रेच समेत कई प्रमुख क्षेत्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने कैदियों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने वाले गैर सरकारी संगठनों की सरहाना की. उन्होंने इस बात पर बल दिया कि कैसे ये कार्यक्रम जेल से  बाहर आने के बाद कैदियों के पुनर्वास में मददगार होगा. कैलाश गहलोत ने महिला कैदियों के लिए उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की भी समीक्षा की. मेडिकल रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण की जरूरत पर बल दिया. इसे वे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के साथ लेने की योजना बना रहे हैं. 

इसके बाद गृह मंत्री ने सेंट्रल जेल नंबर 3 का भी दौरा किया. यहां पर उन्होंने गौशाला, लंगर (सामुदायिक रसोई) और 120 बिस्तरों वाले अस्पताल का निरीक्षण किया. मंत्री ने कैदियों को लेकर तैयार किए भोजन की स्वच्छता और गुणवत्ता की सराहना की. उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार भविष्य में सभी कैदियों और कर्मचारियों के कल्याण को प्राथमिकता देगी.  गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने दिए खास निर्देश

विजिटर्स के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा 

Advertisment

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने तिहाड़ जेल में विजिटर्स के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा शुरू करने पर जोर दिया. ‘ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन’ को बढ़ावा देने और कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिए ये खास कदम है.  

जेल फैक्ट्रियों के संचालन की समीक्षा

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने विभिन्न जेल फैक्ट्रियों के संचालन की समीक्षा की. उनकी उत्पादकता को बढ़ाने पर खास जोर दिया. उन्होंने प्रस्ताव दिया कि उत्पादन प्रबंधन, क्षमता और उत्पादों के विपणन में सुधार को लेकर इन कारखानों को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत करवाया जाए. 

Advertisment

कौशल विकास कार्यक्रमों का किया विस्तार

पुनर्वास पर जोर दिया गया. कैलाश गहलोत ने कैदियों को समाज की मुख्य धारा में शामिल करने को लेकर कौशल विकास कार्यक्रमों के विस्तार का निर्देश दिया. व्यावसायिक प्रशिक्षण और पुनर्वास प्रयासों को बढ़ाने को लेकर जेल विभाग कई संगठनों के संग सहयोग कर  रहा है.

जेलों में भीड़भाड़ को कम किया जाएगा 

Advertisment

इस दौरान मंत्री ने दिल्ली की जेलों में बढ़ रही कैदियों की भीड़भाड़ की जानकारी हासिल की. जेल मंत्री ने नरेला में प्रस्तावित जेल निर्माण में तेजी लाने पर जोर दिया. इसके साथ बापरोला में जेल के लिए भूमि अधिग्रहण को गति लाने पर जोर दिया.

स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने कैदियों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल तय करने को लेकर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक व्यापक स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाने का प्रस्ताव रखा है. राजधानी की सभी जेलों में एक व्यापक मानसिक स्वास्थ्य शुरू होगा. 

शौचालय ब्लॉकों का निरीक्षण किया

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने जेल परिसर में शौचालय ब्लॉकों का निरीक्षण किया. पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को आपातकालीन आधार पर जरूरी नवीकरण और मरम्मत को लेकर निर्देश दिया.

जेल स्टाफ की पदोन्नति

मंत्री ने जेल कर्मचारियों की अथक मेहनत को सराहा है. उनका मनोबल बढ़ाने व सुधारात्मक सेवाओं प्रतिभा को बनाए रखने को लेकर पदोन्नति के अवसर प्रदान करने  का प्रस्ताव रखा.

Tihar Minister Kailash Gehlot Delhi Tihar Jail finance minister kailash gehlot Kailash Gehlot
Advertisment
Advertisment