Advertisment

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मांगे सुझाव, कहा-सबके सहयोग की है जरूरत

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के प्रयासों को और बेहतर बनाने को लेकर दिल्ली बीजेपी और कांग्रेस के अध्यक्षों से सुझाव मांगे हैं.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Gopal Rai

Delhi Environment Minister Gopal Rai

दिल्ली में अब मौसम बदल रहा है. सितंबर माह लगते ही अब तापमान गिरने लगा है. लोग ठंड का इंतजार कर रहे हैं, मगर हर साल सर्दियों में राजधानी में प्रदूषण बढ़ जाता है. वार्तावरण में हल्की धुंध छाने लगती है. दिवाली आने तक राजधानी के आसपास के इलाकों में किसान पराली जलाने लगते हैं. इसकी वजह से वातावरण में प्रदूषण फैलने लगता है. इसके साथ हवा का बहाव कम होने के कारण भी प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. इससे निप​टने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. आप सरकार विभिन्न पार्टियों से इससे निपटने के लिए सुझाव मांग रही है.

Advertisment

ये भी पढे़ं:  डॉक्टर विरोध के नाम पर कसाई बन रहे... TMC विधायक लवली मैत्रा का विवादित बयान

बीजेपी और कांग्रेस के अध्यक्षों से सुझाव मांगे 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को कम करने के प्रयासों को और बेहतर बनाने के लिए दिल्ली बीजेपी और कांग्रेस के अध्यक्षों से सुझाव मांगे हैं. दोनों पार्टियों के अध्यक्षों को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया है कि वे दिल्ली के प्रदूषण को कम करने में सहायक किसी भी सकारात्मक सुझाव को साझा करें. इस तरह से उन्हें शीतकालीन कार्य योजना में शामिल किया जा सकेगा.

Advertisment

ये भी पढे़ं:  Kolkata Rape Murder Case: ममता बनर्जी का बड़ा कदम, 36 दिन में दोषियों को फांसी...

बीते दिनों पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर कहा कि प्रदूषण सबके सहयोग से कम हो सकता है. विरोध से नहीं हो सकता. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने प्रदूषण को कम करने को लेकर तमाम वादे पर काम किया है. इसका असर दिखाई दे रहा है. पिछले वर्षों के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है. मगर नवंबर के माह में प्रदूषण का स्तर काफी ऊपर हो जाता है. 

आर्टिफिशियल रेन को लेकर मांगा सहयोग 

Advertisment

प्रदूषण से निपटने को लेकर आईआईटी कानपुर ने​ दिल्ली में आर्टिफिशियल रेन कराने का सुझाव दिया है. इस आर्टिफिशियल रेन को लेकर हमने केंद्र सरकार से सहयोग मांगा है. इसमें केंद्र सरकार के कई विभागों की मंजूरी की जरूरत है. ये मंजूरी केंद्र सरकार ही दे सकती है. उन्होंने बताया, दिल्ली में 2023 में 2016 के मुकाबले AQI का स्तर सुधरा है. 2016 में अच्छी हवा के 110 दिन थे.वहीं 2023 में अच्छी हवा के 206 दिन हैं.

Gopal Rai claims Gopal Rai Delhi Environment Minister Gopal Rai AAP Minister Gopal Rai aap leader gopal rai Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment