Advertisment

दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की कम नहीं हो रही मुश्किलें, CCTV रिश्वत मामले की होगी जांच, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

Satyendar Jain News: दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन पर लगे कथित सीसीटीवी रिश्वत मामले की जांच को उपराज्यपाल ने मंजूरी दे दी है. जैन पर आरोप है कि उन्होंने सीसीटीवी लगवाने वाली 571 करोड़ की इस परियोजना में सात करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Satyendra Jain

Satyendra Jain( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Satyendar Jain News: दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही. दरअसल, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कथित सीसीटी रिश्वत मामले की जांच को मंजूरी दे दी है. उपराज्यपाल ने जेल में बंद जैन के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण (POC) अधिनियम के तहत जांच को मंजूरी दी है. बता दें कि आप नेता सत्येंद्र जैन पर सीसीटीवी लगाने की 571 करोड़ रुपये वाली परियोजना में 7 करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप लगा है. ये सीसीटीवी राजधानी के 70 विधानसभा क्षेत्रों में लगाए जाने थे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री, मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शनिवार को सत्येंद्र जैन के खिलाफ जांच की मंजूरी पर मुहर लगा दी. साथ ही पीओसी अधिनियम, 1998 की धारा 17 ए के तहत मामले को केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजने के डीओवी के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी. सत्येंद्र जैन केजरीवाल सरकार में पीडब्ल्यूडी, जीएनसीटीडी मंत्री के साथ-साथ परियोजना के नोडल प्राधिकरण की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे. जैन पर ये भी आरोप है कि उन्होंने राजधानी में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी लगाने में देरी के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड पर लगाए गए 16 करोड़ रुपये के जुर्माने को माफ करने के लिए भी रिश्वत ली.

रिश्वत मामले में कैसे घिरे जैन

Advertisment

बता दें कि ये मामला सितंबर 2019 में सामने आया था. जब भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के एक कर्मचारी उनके खिलाफ शिकायत की. कर्मचारी ने जैन पर आरोप लगाया था कि बीईएल के अधिकारियों ने मंत्री को 7 करोड़ रुपए की रिश्वत दी. इसके बाद एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) ने इस पूरे मामले की जांच शुरू की. इसके बाद सत्येंद्र जैन को जेल जाना पड़ा और अब भी सत्येंद्र जैन जेल में बंद हैं.

ये भी पढ़ें: Explainer: कौन हैं मसूद पेजेश्कियान, जो होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, भारत के साथ रिश्तों पर क्या पड़ेगा असर?

Advertisment

शिकायत करने वाले ने दर्ज कराया था बयान

वहीं एसीबी की टीम ने जब इस मामले की जांच शुरू की तो उसने आरोपों को लेकर शिकायतकर्ता का बयान भी दर्ज किया था. इस मामले में शिकायतकर्ता को विभागीय जांच का सामना भी करना पड़ा था. बता दें कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस मामले में जांच की ऐसे समय में मंजूरी दी है जब दिल्ली के सीएम केजरीवाल समेत आप के कई नेता शराब घोटाला के आरोप में जेल में बंद हैं.

ये भी पढ़ें: Hathras Stampede: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया हाथरस कांड का आरोपी देव प्रकाश मधुकर

Advertisment

जांच की मंजूरी के आई आप की प्रतिक्रिया

सीसीटीवी मामले की जांच को उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद आम आदमी पार्टी ने भी प्रतिक्रिया दी. आप नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि बीजेपी दिन रात दिल्ली सरकार के खिलाफ साजिश रच रही है. दस साल में आप नेताओं पर 200 से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं. लेकिन भ्रष्टाचार का एक पैसा आज तक बरामद नहीं किया गया. 

Source : News Nation Bureau

lg vk saxena Satyendar Jain Delhi minister Satyendar Jain Delhi Lieutenant Governor Satyendar Jain bribery allegations Satyendar Jain CCTV allegations
Advertisment
Advertisment