Advertisment

G-20 शिखर सम्मेलन: दिल्ली को चमकाने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान 

दिल्ली के मुख्य सचिव के निर्देश के अनुसार चलाया जाने वाला यह अभियान विशेष रूप से 15 दिनों की अवधि के लिए 6 फरवरी 2023 से शुरू होगा

author-image
Mohit Saxena
New Update
g20

G-20 Summit( Photo Credit : @ani)

जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम सभी सड़कों के रखरखाव के लिए उत्तरदायी अन्य एजेंसियों के साथ-साथ दिल्ली की प्रमुख सड़कों की सफाई और रखरखाव के लिए 15 दिनों का गहन अभियान चलाएगा. जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आने वाले गणमान्य अतिथियों के लिए देश की राजधानी की सड़कों को और निखारने व साफ सुथरा बनाने के लिए यह  निर्णय लिया गया है. दिल्ली के मुख्य सचिव के निर्देश के अनुसार चलाया जाने वाला यह अभियान विशेष रूप से 15 दिनों की अवधि के लिए 6 फरवरी 2023 से शुरू होगा और सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेंगे. 

Advertisment

अभियान के दौरान अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय में अस्थायी/स्थायी अतिक्रमण को हटाया जाएगा ताकि यातायात और पैदल चलने वालों की आवाजाही को आसान बनाया जा सके. सड़कों से सभी प्रकार के कचरे/मलबे, अनाधिकृत पोस्टर/होर्डिंग को हटाया जाएगा. ओवरहेड केबल भी सड़कों पर बदसूरत/अस्तव्यस्त दिखती हैं, जहां भी संभव होगा, इन केबलों को संबंधित एजेंसियों द्वारा हटाया जाएगा/प्रबंधित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Valentines Day 2023 Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीज, हो जाएगा नुकसान

एमसीडी ने हाल ही में महरौली इलाके में ओवरहेड केबल हटवाई हैं. सड़कों की सफाई पर भी एमसीडी विशेष ध्यान देगी. सभी जल भराव संवेदनशील बिंदुओं का निपटान किया जाएगा. बरसाती पानी की नालियों की प्राथमिकता के आधार     पर सफाई कराई जाएगी और जहां मैनहोल कवर गायब हैं. उन्हें प्राथमिकता के आधार पर बदला जाएगा. दिल्ली पुलिस द्वारा पहचाने गए डार्क स्पॉट्स (अपर्याप्त रूप से रोशनी वाले सड़क स्थान) का निवारण किया जाएगा.

Advertisment

एमसीडी आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली को सर्वश्रेष्ठ रूप देने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है. आयुक्त, एमसीडी श्री ज्ञानेश भारती ने सभी संबंधित अधिकारियों को जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता में स्वर्णिम अध्याय जोड़ने की दिशा मे सर्वोत्तम प्रयास करने के निर्देश जारी किए हैं.

HIGHLIGHTS

  • 6 फरवरी 2023 से 15 दिनों तक के लिए शुरू किया जाएगा
  • अभियान के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Cleaning delhi 15 days special drive newsnation delhi G-20 newsnationtv G 20 Summit
Advertisment
Advertisment