Advertisment

G20 Summit: राजधानी में कल से तीन दिनों तक क्या रहेगा बंद? जानें किन मामलों में मिलेगी छूट  

G20 Summit: इस बीच एनडीएमसी ने अपने क्षेत्र में 8 से 10 स‍ितबंर यानी 3 द‍िनों तक कई जगहों पर पाबंदी लगाई है. ऐसे में आज ही जरूरी कामों को हमें निपटा लेना चाहिए. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
G20 Summit 2023 Delhi

G20 Summit 2023 Delhi( Photo Credit : social media )

G20 Summit: देश की राजधानी में शुक्रवार से 3 दिवसीय जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इसको लेकर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ने कड़े बंदोबस्त किए हैं. इस बीच दिल्ली सरकार और स्‍थानीय न‍िकायों की ओर से कई अहम और खास फैसले लिए गए हैं. इसका सीधा असर दिल्लीवासियों पर पड़ने वाला है. इन सबकी वजह से आम लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. सरकार और पुल‍िस प्रशासन की ओर से लगातार एडवाइजरी भी सामने आ रही हैं. इस बीच एनडीएमसी ने अपने क्षेत्र में 8 से 10 स‍ितबंर यानी 3 द‍िनों तक कई जगहों पर पाबंदी लगाई है. ऐसे में आज ही जरूरी कामों को हमें निपटा लेना चाहिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: G20 Summit: देश की धरती पर कदम रखने से पहले इन मेहमानों दिखाई उत्सुकता, जानें क्या कहा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जी20 सम्‍मेलन के कारण एनडीएमसी क्षेत्र में गुरुवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक आम वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. इस बीच स्कूलों, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों के साथ कमर्श‍ियल गतिविधियों पर पाबंदी होगी. इस दौरान दिल्ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने लोगों को सुझाव दिया है कि वे बेवजह राजधानी में एंटर न करे. आम लोगों को जरूरी कामों के लिए मेट्रो में सफर करने का सुझाव दिया गया है. 

द‍िल्‍ली पुल‍िस के अनुसार, एनडीएमसी एर‍िया को छोड़कर पूरी दिल्ली में बस, कैब, टैक्‍सी और ऑटो आदि के परिचालन में क‍िसी प्रकार की रोक नहीं होगी. वहीं नई दिल्ली की सवारी को आने की इजाजत नहीं होगी. होटल बुकिंग या फिर जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मियों की आवाजाही पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है. इसके साथ ऐसे लोगों को भी नई द‍िल्‍ली आने की इजाजत होगी, जिन्हें ट्रेन में सफर करना है. ऐसा तभी हो सकेगा जब वे वैल‍िड ट‍िकट के साथ कैब, टैक्‍सी या ऑटो में आए हों. 

Advertisment

जानें क्या रहेंगी पाबंदिया 

- मेट्रो स्टेशनों में सिर्फ सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्‍टेशन को तीन दिनों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है. द‍िल्‍ली पुल‍िस कम‍िश्‍नर की ओर से सुरक्षा प्रबंध को लेकर डीएमआरसी को एक पत्र ​लिखा गया था.

- 8 से 10 सितंबर तक के लिए सभी लाइनों पर मेट्रो सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू होंगी. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़ सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे . 

Advertisment

- द‍िल्‍ली बॉर्डर में घुसने वाले वाहनों को लेकर भी कुछ रोक लगाई गई है. धौला कुआं से सराय काले खां और राजघाट तक र‍िंग रोड से वाहनों को नई द‍िल्‍ली में घुसने को लेकर पाबंदी नहीं लगाई जाएगी.  

- नई द‍िल्‍ली के क्षेत्र के लोग अपने न‍िजी वाहनों से यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए क्षेत्र से जुड़े आईडी प्रूफ को द‍िखाना अन‍िवार्य होगा. 

- नई द‍िल्‍ली को छोड़ अन्य इलाकों में सामान्‍य द‍िनों की तरह अपनी दुकनों को खोला जा सकता है. नई द‍िल्‍ली के मुख्य बाजारों में  कनॉट प्‍लेस, खान मार्केट, बंगाली मार्केट, जनपथ, गुजराती मार्केट, पालिका बाजार आद‍ि बंद रहने वाले हैं.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • जरूरी कामों के लिए मेट्रो में सफर करने का सुझाव दिया
  • 8 से 10 स‍ितबंर यानी 3 द‍िनों तक कई जगहों पर पाबंदी लगाई
  • वैल‍िड ट‍िकट के साथ कैब, टैक्‍सी या ऑटो में नई दिल्ली आ सकते हैं

 

delhi G20 summit newsnation G20 countries Delhi Closed G20 What is G20 G20 Summit Date g20-summit-2023-delhi newsnationtv g20-summit-2023 G20 in Delhi
Advertisment
Advertisment